Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Pradosh Vrat: आज के दिन करें...

Pradosh Vrat: आज के दिन करें इनमें से कोई 1 उपाय, हो जाएगे भगवान शिव प्रसन्न

प्रदोष व्रत के दिन शिवजी की पूजा का विधान है। आज के दिन जो व्यक्ति प्रदोष काल के समय, यानी सूर्यास्त के तुरंत बाद रात्रि के प्रथम प्रहर में किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है, उसे जीवन में सुख ही सुख मिलता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 16 May 2019, 6:29:18 IST

धर्म डेस्क: आज वैशाख शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि, गुरुवार का दिन और चित्रा नक्षत्र है। चित्रा नक्षत्र आज पूरा दिन पार करके अगली सुबह 04 बजकर 16 मिनट तक रहेगा। साथ ही आज परशुराम द्वादशी है। आज के दिन परशुराम भगवान की पूजा की जाती है। आपको ये भी बता दूं कि वैशाख शुक्ल पक्ष की द्वादशी को रुक्मिणी द्वादशी के रूप में भी मनाया जाता है, विशेषकर कि उत्तर प्रदेश में। माना जाता है कि आज ही के दिन श्री कृष्ण की पटरानियों में से एक माता रुक्मिणी का आविर्भाव हुआ था।

द्वादशी तिथि आज सुबह 08 बजकर 16 मिनट तक ही रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी, जो कि कल सुबह 06 बजकर 05 मिनट तक रहेगी। अतः प्रत्येक माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को किया जाने वाला प्रदोष व्रत आज ही के दिन किया जायेगा। आपको बता दूं कि प्रदोष व्रत के दिन शिवजी की पूजा का विधान है। आज के दिन जो व्यक्ति प्रदोष काल के समय, यानी सूर्यास्त के तुरंत बाद रात्रि के प्रथम प्रहर में किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है, उसे जीवन में सुख ही सुख मिलता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

ये भी पढ़ें- भगवान शिव-पार्वती को खुश करने के साथ-साथ लंबी उम्र के लिए रखे प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

ये भी पढ़ें- 16 मई राशिफल: मेष, वृषभ से लेकर इन 5 राशियों के जातक रहें संभलकर, वृश्चिक-कुंभ राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत

अगर आप खुद को हर मायनों में परफेक्ट बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री माधव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है - ऊँ मधुसूदनाय नमः।  इस प्रकार मंत्र जप करने के बाद भगवान को एक पुष्प भी अर्पित करें। ऐसा आपको 11 बार करना है, यानी हर बार मंत्र पढ़ने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आप हर तरह से परफेक्ट होंगे। बता दूं कि इस उपाय का लाभ सभी राशि वाले उठा सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष रूप से लाभदायक है।

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।