Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. 23 अगस्त को विशेष संयोग, करोड़पति...

23 अगस्त को विशेष संयोग, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

प्रजोष व्रत के साथ-साथ गुरुवार पड़ने से आज के दिन का महत्व ओर बढ़ गया है। भगवान शिव स्वयं एक गुरु हैं, जो भक्तों की परेशानियों का हल निकालते हैं। जानिए राशिनुसार कौन से करें उपाय।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 22 Aug 2018, 16:57:07 IST

धर्म डेस्क: आज श्रावण शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है, लेकिन द्वादशी तिथि आज सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी और हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा- अर्चना करने का विधान बताया गया है। हेमाद्रि के व्रत खण्ड-2 में पृष्ठ 18 पर भविष्य पुराण के हवाले से बताया गया है कि त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में, यानी प्रदोष काल में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है वह सभी पापों से मुक्त होता है। अतः आज के दिन भगवान शिव को कुछ न कुछ भेंट अवश्य करना चाहिए।

आज के दिन गुरुवार पड़ने से आज के दिन का महत्व ओर बढ़ गया है। भगवान शिव स्वयं एक गुरु हैं, जो भक्तों की परेशानियों का हल निकालते हैं और उनकी मनोकामना को पूरा करते हैं। अगर आपको भी कोई परेशानी है या आप भी अपनी कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं, पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में हमेशा अव्वल बने रहना चाहते हैं, अपनी शादी को एक अटूट बन्धन में बांधना चाहते हैं, बिजनेस में आ रही परेशानियां से बाहर निकलना चाहते हैं, अपने विवाह के लिये कोई सुयोग्य वर या वधु ढूंढना चाहते हैं, मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, अपने घर में हमेशा बरकत देखना चाहते हैं, आपके बच्चे विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से संबंध ठीक करना चाहते हैं, परिवार के सदस्यों के बीच हारमोनी क्रिएट करना चाहते हैं और अपने घर में आर्थिक रूप से सुख-समृद्धि कायम करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सच्चे मन से भगवान शिव के निमित्त कुछ उपाय जरूर करने चाहिए और वो उपाय आपको किस प्रकार करने है, उनकी उचित विधि क्या है। जानइए आचार्य इंदु प्रकाश से। (Raksha Bandhan 2018: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है रक्षाबंधन का त्यौहार?, क्यों भाई को बांधी जाती है राखी )

मेष राशि
अगर आपको जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी है और आप उसका हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सबसे पहले सुबह स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। फिर घर के आस-पास किसी शिव मन्दिर में जाना चाहिए और वहां जाकर जटाधारी शिव को जटाधारी, पानी वाला नारियल अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपनी परेशानी का हल निकालने के लिये भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने जीवन में आ रही परेशानी का हल जल्द ही मिल जायेगा।

वृष राशि
अगर आप बहुत दिनों से अपनी कोई दिली इच्छा पूरी करना चाह रहे हैं तो उसके लिये आज के दिन आप रंगोली के कलर लेकर शाम के समय शिव मन्दिर में जाएं और वहां जाकर मन्दिर के प्रांगण में उन रंगों से एक आठ कमल की पंखुड़ियों वाली आकृति बनाएं और उस आकृति के बींचो बीच शिव जी का ध्यान करते हुए एक घी का दीपक जलाएं। फिर अपने घर चले आएं। आज के दिन ये उपाय करने से आपकी दिली इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Pradosh vrat 0n 23 august 2018 do these astrological measure for money and luck: 23 अगस्त को विशेष संयोग, करोड़पति बनने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय