Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. आज से पंचक शुरु, 20 मार्च...

आज से पंचक शुरु, 20 मार्च तक भूलकर भी न करें ये काम

15 मार्च से पंचक शुरु हो गए है। भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक बहुत ही अशुभ माना जाता है। इस दौरान कोई भी शुभ काम करना वर्जित होता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 15 Mar 2018, 16:56:26 IST

धर्म डेस्क: भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक बहुत ही अशुभ माना जाता है। इस दौरान कोई भी शुभ काम करना वर्जित होता है। धनिष्ठा नक्षत्र के तीसरे चरण से रेवती तक के नक्षत्रों को पंचक नक्षत्र कहा जाता है। आज धनिष्ठा नक्षत्र के साथ पंचक की शुरुआत हुआ है। पंचक इन 5 खास नक्षत्र में ही लगता है जो कि धनिष्ठा, शतभिषा, उत्तरा भाद्रपद, पूर्वा भाद्रपद व रेवती नक्षत्र आते हैं। जिसमें कोई भी शुभ काम करने की मनाही है।

इस समय होगा पंचक
15 मार्च सुबह 4 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर 20 फरवरी को शाम 8 बजकर 8 मिनट तक पंचक नक्षत्र भी रहेंगे।

पंचक के प्रकार
मृत्यु पंचक
शनिवार को शुरू होने वाले पंचक को मृत्यु पंचक कहते है। इस पंचक में शादी जैसे शुभ काम करने की मनाही होती है। इस पंचक में कोई भी ऐसे काम नही करना चाहिए जोखिम भरे हो। ऐसा करने से जान माल का नुकसान हो सकता है।

रोग पंचक
यह पंचक रविवार से शुरू होता है। यह पंचक पांच दिनों के लिए शारीरिक और मानसिक कष्ट देने वाला होता है। इस पंचक में यज्ञोपवीत भी नही किया जाता है। हर शुभ काम की मना ही होती है।

नृप पंचक
यह पंचक सोमवार से शुरु होता है। इसमें भी कोई भी नई नौकरी ज्वाइन नही करना चाहिए। अशुभ माना जाता है। इस दिनों में सरकारी नौकरी के लिए शुभ माना गया है। अगर आपकी सरकारी नौकरी है तो आपको फायदा हो सकता है।

अग्नि पंचक
मंगलवार को शुरू होने वाले पंचक को अग्नि पंचक कहते है। इस पंचक में घर का निर्माण या फिर ग्रह प्रवेश की मनाही होती है। लेकिन इस पंचक में कोर्च से संबंधिक कोई विवाद हो तो उसे किया जा सकता है। इल पंचक में आग का डर रहता है।

चोर पंचक
शुक्रवार को शुरू होने वालें पचंक को चोर पंचक कहते है। इस दिन यात्रा करने की मनाही होती है। साथ ही इस दिनों में व्यापार लेन देन की भी मनाही होती है। अगर इस दिन मनाही वाले काम करते है तो आपको धन की हानि होती है।

अगली स्लाइड में पढ़ें कौन से काम करने की है मनाही

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Panchak start from 15 march to 20 march dont do these things