Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Mauni Amavasya 2019: मौनी अमावस्या के...

Mauni Amavasya 2019: मौनी अमावस्या के दिन करें इनमें से 1 कोई एक उपाय, होगी हर इच्छा पूरी

मौनी अमावस्या के दिन किन खास उपायों को करके आप अपने जीवन को अपने अनुकुल बना सकते हैं, पितरों का आशीर्वाद पा सकते हैं, कालसर्प दोष से मुक्ति पा सकते हैं, साथ ही अपने करियर में सफलता पा सकते हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। जानें

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 04 Feb 2019, 16:45:51 IST

मौनी अमावस्या 2019: आज माघ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है। आज मौनी अमावस्या है। माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। साथ ही आज का दिन इसलिए ज्यादा खास है, क्यूंकि आज सोमवार के दिन अमावस्या तिथि पड़ रही है। आपको बता दें कि हेमाद्रि, कालविवेक के पृष्ठ 343 से 344 तक, तिथितत्व के पृष्ठ 163 पर, पुरुषार्थ चिन्तामणि के पृष्ठ 314 से 345 तक, वर्षक्रियाकौमुदी के पृष्ठ 9 से 10 में महाभारत एवं पुराणों के आधार पर सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन तथा अनुराधा, विशाखा एवं स्वाति नक्षत्रों में पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र मानी जाती है। अतः आज का दिन बड़ा ही खास है।

मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त
आचार्य इंजु प्रकाश के अनुसार सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अतः आज सोमवती मौनी अमावस्या है। साथ ही आपको बता दूं कि आज पूरा दिन पार करके अगली सुबह 06 बजकर 01 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा। आज सुबह 07:58 तक सिद्धि योग, जबकि उसके बाद, यानी सुबह 07:58 के बाद से पूरा दिन महोदय योग है। ये योग बड़ा ही अच्छा माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार जो पुण्यफल किसी व्यक्ति को करोड़ स्नान-दान करने के बाद मिलता है, वह इस योग में केवल एक बार किसी तीर्थ स्थल पर या पवित्र नदी में स्नान करने से ही प्राप्त हो जाता है।( फरवरी मासिक राशिफल 2019: इन राशि वाले जातक रहें सचेत, सेहत के लिए ठीक नहीं है ये महीना)

आज के दिन किन खास उपायों को करके आप अपने जीवन को अपने अनुकुल बना सकते हैं, पितरों का आशीर्वाद पा सकते हैं, कालसर्प दोष से मुक्ति पा सकते हैं, साथ ही अपने करियर में सफलता पा सकते हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। जानें

‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।‘
आज के दिन ऐसा करने से आपको करियर में सक्सेस जरूर मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

 

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

आज के दिन ऐसा करने से आपको कालसर्प दोष के प्रभाव से मुक्ति मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।