Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मकर संक्रांति के दिन बन रहा...

मकर संक्रांति के दिन बन रहा है दुर्लभ संयोग, इन 11 में से करें 1 उपाय तो होगी हर इच्छा पूरी

आज अश्विनी नक्षत्र के सभी चरण मेष राशि में स्थित होते हैं। अतः इसकी राशि मेष है, जबकि इसका प्रतीक चिन्ह घोड़े को माना जाता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 14 Jan 2019, 22:17:29 IST

आज पौष शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और मंगलवार का दिन है। साथ ही आज दोपहर 01 बजकर 56 मिनट से शुरू होकर कल पूरा दिन पार करके 17 तारीख को दोपहर 01 बजकर 40 मिनट तक सारे काम बनाने वाला रवि योग रहेगा। इसके साथ ही आज पूरा दिन पार करके कल सुबह 05 बजकर 37 मिनट तक साध्य योग रहेगा। साध्य योग के दौरान विद्या प्राप्ति करने से सफलता मिलती है। अगर आप कोई कार्य सीखना चाहते हैं, तो इस योग में सीख सकते हैं। रवि योग और साध्य योग के अलावा आज दोपहर 01 बजकर 56 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र भी रहेगा। इसके साथ ही मकर संक्रांति भी पड़ रहे है।

ज्योतिष शास्त्र की गणनाओं के अनुसार 27 नक्षत्रों में से अश्विनी को पहला नक्षत्र माना जाता है। ये नक्षत्र यात्रा आरंभ करने के लिए, कृषि के लिए और नए वस्त्र खरीदने के लिए शुभ होता है। इस नक्षत्र में जन्मे जातक भरोसेमंद, स्वतंत्र और सीधे मुद्दे की बात करने वाले होते हैं, लेकिन ये किसी की सलाह को पसंद नहीं करते हैं।

आज अश्विनी नक्षत्र के सभी चरण मेष राशि में स्थित होते हैं। अतः इसकी राशि मेष है, जबकि इसका प्रतीक चिन्ह घोड़े को माना जाता है, जो कि शक्ति, यात्रा और तीव्रता का प्रतीक है।  साथ ही इसके स्वामी केतु हैं और पेड़-पौधों में इसका संबंध कुचिला के पेड़ से है। आज अश्विनी नक्षत्र के दिन आप कौन-से खास उपाय करके अपने काम में सफलता पा सकते हैं और जीवन में कामयाब हो सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

  • अगर आपको अपने हर काम में बाधा ही बाधा नजर आ रही है और उससे बाहर निकलने की कोई राह नहीं मिल रही है, तो आज के दिन तिल के लड्डू बनाकर किसी मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही बाधाओं से बाहर निकलने की कोई राह मिलेगी और आपके काम बनने लगेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप किसी विशेष काम में अपना अधिकार जमाना चाहते हैं, तो आज के दिन एक साफ-सुथरा केले का पत्ता लें। अब उस पत्ते को पानी से धोकर, उस पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं और उस पत्ते पर थोड़े-से सफेद तिल रखकर, उसे मंदिर में चढ़ा दें। आज के दिन ऐसा करने से आप विशेष काम में अपना अधिकार जमाने में सफल होंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। (Kumbh 2019: ये है कुंभ के 14 अखाड़े, जानें इनका महत्व और इनके बारें में रोचक बातें)
  • अगर आपके बिजनेस में मंदी छा गई है या बिजनेस धीमी गति से चल रहा है, तो आज के दिन आपको अपने भतीजे या भांजे को कुछ गिफ्ट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति तेज होने लगेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। (Makar sankranti 2019: मकर संक्रांति पर सर्वार्थ सिद्धि के साथ बन रहें 2 अन्य योग, जानें सही तिथि एंव शुभ मुहूर्त )
  • अगर आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ कहीं गुम हो गई है, तो आज के दिन मंदिर में आसमानी या सफेद रंग के कंबल का दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियां फिर से लौट आयेगी और रिश्तों में मिठास भी बढ़ने लगेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपनी बोलने की क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय घर के पास किसी मंदिर में जाकर घी का दीपक जलाएं। साथ ही कुत्ते को रोटी खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बोलने की क्षमता मजबूत होगी और दूसरे लोग आपकी बातों से प्रभावित होंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप संतान से अपने संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन बड़े- बुजुर्गों की सेवा करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से संतान से आपके संबंध बेहतर होंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप किसी काम में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को चावल दान करें। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से सभी कामों में आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवनसाथी आपके हर फैसले में आपके साथ खड़ा रहे, तो आज के दिन केतु के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है -
  • ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:।‘ आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवनसाथी आपके हर फैसले में आपके साथ खड़ा रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपको लगातार धन की हानि हो रही है, तो आज के दिन आटे में थोड़े-से तिल मिलाकर रोटी बनाएं और कुत्ते को खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको लगातार धन की हानि से छुटकारा मिलेगा और धीरे-धीरे करके आपके धन में बढ़ोतरी होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपका बच्चा नजर दोष से बीमार रहता है, तो आज के दिन पीले नींबू को बच्चे के सिर से छः बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज उतार कर बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे का नजर दोष दूर होगा और उसका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने जीवन में प्यार और शोहरत पाना चाहते हैं, तो आज के दिन मछलियों को 21 आटे की गोलियां खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में खूब प्यार और शौहरत मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी
  • है।
India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन