Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. मकर संक्रांति को बन रहा है...

मकर संक्रांति को बन रहा है दुर्लभ संयोग, हर इच्छा पूरी करने के लिए करें ये 5 काम

हिंदू धर्म के त्योंहारों में से एक मकर संक्रांति इस बार पूर्णरुप से 14 जनवरी को मनाया जाएगा। इस बार मकर संक्रांति बहुत ही खास है। इस बार मकर संक्रांति में बहुत ही दुर्लभ योग बन रहा है। जिसके कारण हर कोई इसका फायदा उठा सकता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 08 Jan 2018, 22:56:19 IST

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म के त्योंहारों में से एक मकर संक्रांति  इस बार पूर्णरुप से 14 जनवरी को मनाया जाएगा।  इस बार मकर संक्रांति बहुत ही खास है। इस बार मकर संक्रांति में बहुत ही दुर्लभ योग बन रहा है। जिसके कारण हर कोई इसका फायदा उठा सकता है। मकर संक्रांति के दिन दोपहर 01 बजकर 47 मिनट पर सूर्यदेव मकर राशि में प्रवेश करेंगे। जो कि बहुत ही श्रेष्ठ बताया गया है। इसके साथ ही इस दिन सर्वार्थसिद्ध योग और यायीजयद योग लग रहा है।

इस शुभ योग में सुहागन अगर इन कामों से कोई एक काम करें तो उसको बहुत लाभ मिलेगा। जानइए इन 5 कामों के बारें में।  

 

  • अपने सुख-सौभाग्य में वृद्धि के लिये मकर संक्रांति के दिन चौदह की संख्या में किसी भी एक चीज़ का सुहागिन औरतों को दान करना चाहिए।
  • सूर्यदेव के शुभ फल प्राप्त करने के लिए मकर संक्रांति के दिन गुड़ और कच्चे चावल बहते हुए जल में प्रवाहित करें।
  • अपने मन की कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो मकर संक्रांति के दिन तांबे का सिक्का या तांबे का चौकोर टुकड़ा बहते पानी में प्रवाहित करें। साथ ही एक लाल कपड़े में गेहूं और गुड़ बांधकर किसी जरूरमंद को दान करें।  आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
  • आर्थिक रूप से लाभ पाने के लिए मकर संक्राति के दिन सुबह के समय स्नान के बाद पूर्व दिशा में एक पाटे पर सफेद कपड़ा बिछाकर, उस पर सूर्य देव की तस्वीर या मूर्ति रखें। अब पाटे के सामने आसन बिछाकर बैठें और पंचोपचार से भगवान की पूजा करें। पूजा के बाद भगवान को गुड़ का भोग लगाएं और अंजुलि में लाल फूल लेकर अर्पित करें। अब 108 बार सूर्य मंत्र का जाप करें। अगर संभव हो तो लाल चंदन की माला से मंत्र जाप करें। मंत्र है-ऊँ घृणि सूर्याय नमः'
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Makar sankranti 2018 do these work for property and luck