Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Lohri 2019: आज है लोहड़ी,...

Lohri 2019: आज है लोहड़ी, जानें आग जलाने का महत्व और पूजन मुहूर्त

Lohri 2019 Date: मकर संक्रांति से एक दिन पहले पूरे देश में लोहिड़ी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी को न होकर 15 जनवरी को पड़ रही है। जानें कब है लोहड़ी और शुभ मुहूर्त।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 13 Jan 2019, 6:11:48 IST

Lohri 2019 Date: मकर संक्रांति से एक दिन पहले पूरे देश में लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी को न होकर 15 जनवरी को पड़ रही है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल समाने आता है कि आखिर लोहड़ी किस दिन मनाई जाएगी। आपको बता दें कि पंचाग के अनुसार सूर्य मकर राशि पर 14 जनवरी की शाम 7 बजकर 50 मिनट पर प्रवेश कर रहे है। जिसके कारण लोहड़ी 13 जनवरी को मनाई जाएगी। यह मुख्य रुप से पंजाबियों का त्योहार है। इस दिन मूंगफली, तिल और गजक का खास महत्व माना जाता है।

लोहडी पूजन का समय
अब लोहड़ी पूजन का समय आपको बता दें। लोहड़ूी पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 41 मिनट से 7 बजकर 4 मिनट कर रहेगा।

लोहड़ी पर आग जलाने का महत्व
इस दिन पंजाबी और अन्य लोग आग जलाकर उसके चारों ओर घूमकर डांस करते हुए खुशियां मनाते है। इसके साथ ही आग में मूंगफली, गजक, तिल और मक्का आदि डालते है। आपको बता दें कि यह आग दुल्ला भट्टी की याद दिलाती है जिन्होंने जंगल में आग जलाकर सुंदरी और मंदुरी नाम की 2 गरीब लड़कियों की शादी करवाई थी।

Makar Sankranti 2019: मकर संक्रांति के दिन 'खिचड़ी' खाने के पीछे है ये धार्मिक कारण

मकर संक्रांति पर बनते हैं देशभर में तरह-तरह के व्यंजन, आप भी लीजिए इस बार जायका

Makar sankranti 2019: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Makar sankranti 2019: मकर संक्रांति 14 या 15 जनवरी को, जानें सही तिथि एंव शुभ मुहूर्त

Lohri 2019: अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ऐसे मैसेज भेजकर दें लोहड़ी की शुभकामनाएं

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।