Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. आज ही ऐसे धारण करें 11...

आज ही ऐसे धारण करें 11 मुखी रुद्राक्ष, बना देगा रंक से राजा

11 मुखी रुद्राक्ष को सुख-समृद्धि का कारक माना जाता है। इसे धारण करने से या घर में रखने से सभी कार्यों में सिद्धि प्राप्त होती है। साथ ही आपके सभी काम बिना किसी विघ्न-बाधा के सरलता से पूरे हो जायेंगे। जानिए इसको पहनने से होने वाले फायदे..

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 16 Feb 2018, 12:51:53 IST

धर्म डेस्क: 11 मुखी रुद्राक्ष को सुख-समृद्धि का कारक माना जाता है। इसे धारण करने से या घर में रखने से सभी कार्यों में सिद्धि प्राप्त होती है। साथ ही आपके सभी काम बिना किसी विघ्न-बाधा के सरलता से पूरे हो जायेंगे। जानिए इसको पहनने से होने वाले फायदे, महत्व, कारण और कैसे पहने।    

महाशिवपुराण के अनुसार इस 11 मुखी रुद्राक्ष को अपनी शिखा, यानी बालों में बांधने से या गले में धारण करने से उच्च पद की प्राप्ति होती है। व्यक्ति राजा के समान सुख भोगता है।   

अपना खुद का बिजनेस करने वाले व्यापारियों के लिए तो यह ग्यारह मुखी रुद्राक्ष बहुत ही फलदायी माना गया है। व्यापारी वर्ग को इसे धारण करने से बिजनेस में मुनाफा मिलता है, साथ ही भाग्योदय होने से धन-सम्पत्ति व समाज में मान-सम्मान भी मिलता है। राजनीति और कूटनीति के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिये भी यह रुद्राक्ष सब जगह विजय दिलाने वाला होता है|

स्वास्थ्य लाभ

  • शास्त्रों में हनुमान जी को हर तरह के रोगों और मुसीबतों से छुटकारा दिलाने वाला माना गया है। इसीलिए 11 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से कई तरह की परेशानियों और रोगों से भी छुटकारा मिलता है। तो बात करेंगे स्वास्थ्य की दृष्टि से यह रुद्राक्ष कितना फायदेमंद हो सकता है।
  • ग्यारह मुखी रुद्राक्ष के उपयोग से या इसे धारण करने से अस्थमा एवं सांस से संबंधित तकलीफ में फायदा मिलता है। साथ ही मानसिक विकारों को दूर करने में भी यह सहायक है। इसके अलावा संक्रामक रोगों से छुटकारा पाने में और शरीर को बल प्रदान करने में भी यह उपयोगी है।   

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या है रुद्राक्ष और कैसे करें धारण

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Know all about 11 mukhi rudraksha health benefit and how to wear