Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. Kalashtami 2019: आज है कालाष्टमी, इन...

Kalashtami 2019: आज है कालाष्टमी, इन उपायों को करने से होंगे काल भैरव को प्रसन्न

आज कालाष्टमी के दिन काल भैरव की पूजा का विधान है। आपको बता दें कि काल भैरव स्वयं भगवान शंकर के अवतार हैं। अतः काल भैरव को प्रसन्न करने के लिये भगवान शंकर की उपासना भी बड़ी फलदायी है और संयोग की बात ये है कि आज भगवान शंकर का दिन, यानी सोमवार भी है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 27 Jan 2019, 18:23:33 IST

धर्म डेस्क: आज माघ कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और सोमवार का दिन है। साथ ही आज कालाष्टमी व्रत है। कालाष्टमी हर माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनायी जाती है। दरअसल कृष्ण पक्ष की अष्टमी को काल भैरव की तिथि माना जाता है। इसलिए आज कालाष्टमी के दिन काल भैरव की पूजा का विधान है। आपको बता दें कि काल भैरव स्वयं भगवान शंकर के अवतार हैं। अतः काल भैरव को प्रसन्न करने के लिये भगवान शंकर की उपासना भी बड़ी फलदायी है और संयोग की बात ये है कि आज भगवान शंकर का दिन, यानी सोमवार भी है।

आपको बता दें आज दोपहर 02:28 तक स्वाति नक्षत्र रहेगा और ज्ञातव्य हो कि स्वाति नक्षत्र के स्वामी राहु हैं और राहु की शांति के लिये किये जाने वाले उपायों में भैरव की पूजा बड़ी ही श्रेष्ठ है। अतः अगर आप भी राहु की किसी समस्या से परेशान हैं, अगर आपकी कुंडली में राहु की स्थिति ठीक नहीं चल रही है, अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं बनी हुई हैं, अगर आप अवसरों का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं या आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है, तो आज के दिन भैरव के किस उपाय को करने से आपकी ये सारी परेशानी दूर हो सकती है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

  • अगर आप निगेटिव लोगों से बहुत ज्यादा घिर गए हैं और आपको किसी काम में सही सलाह नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन आपको भैरव जी के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - "ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद् उद्धारणाय कुरू कुरु बटुकाय ह्रीम्।" आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको निगेटिव लोगों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आपको अपने काम के लिये सही सलाह भी मिलेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। (Magh Mass 2019: माघ माह में मूली का सेवन करना है वर्जित, ये रही वजह)
  • अगर आप अपनी कल्पना शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं या कोई नई रचना करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भैरव जी के सामने चंदन और गुग्गुल की खुशबू वाली दो धूपबत्ती जलानी चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी कल्पना शक्ति बेहद मजबूत होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। (Kumbh 2019: पहले शाही स्नान से शुरू हुआ कुंभ 2019, देखिए शानदार तस्वीरें )
  • अगर आपको एसिडिटी, अपच या पेट में भारीपन की शिकायत बनी रहती है, तो आज के दिन आपको श्री भैरव को प्रणाम करना चाहिए और घर के रसोईघर में या जहां पर भी खाना बनता है, वहां बैठकर भोजन करना चाहिए। आप आज से शुरू करके ये क्रम आगे भी जारी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको एसिडिटी, अपच या पेट में भारीपन की शिकायत से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर ससुराल पक्ष में लोग आपकी बातों को ज्यादा तवज्जों नहीं देते हैं, जिसके चलते परिवार में आपसी मन-मुटाव की स्थिति बन गई है, तो आज के दिन आपको दूध या दूध से बनी मिठाई 11 बच्चों में बांटनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से ससुराल पक्ष में लोग आपकी बातों को तवज्जों देंगे और परिवार में आपसी मन-मुटाव की स्थिति भी दूर होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है, खासकर कि आपको अग्नि या चोरी का भय रहता है, तो आज के दिन आपको भैरव जी को आठ नींबू और आठ काजल की डिब्बी चढ़ानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से भय दूर होगा और आपके अंदर पॉजिटिविटी बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप किसी काम में अपनी मदद के लिये सही व्यक्ति की पहचान नहीं कर पा रहे हैं, तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर 11 बेल पत्र अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको सही व्यक्ति की पहचान होगी और आपका काम भी अच्छे से बनेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

  • अगर आप विज्ञान या साहित्य के क्षेत्र से जुड़े हैं और उसमें सफलता से समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन दाल के बड़े बनाकर दही के साथ मन्दिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से विज्ञान या साहित्य के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता मिलेगी और समाज में आपकी एक अलग पहचान बनेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपके पास धन नहीं रूक पा रहा है, आप धन का संचय नहीं कर पा रहे हैं, जिससे आर्थिक रूप से आपको नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, तो आज के दिन आपको अपने सामने 11 सफेद कौड़ियां रखकर भैरव जी के इस विशेष मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए। "आं ह्री क्रों बम् बटुकाय आपद् उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय बम् क्रों ह्रीं आं स्वाहा।।" आज के दिन भैरव जी के इस विशेष मंत्र का जप करने के बाद उन कौड़ियों को संभालकर अपने पास रख लें। आज के दिन ये उपाय करने से आपके पास धन रूकने लगेगा और आपको आर्थिक रूप से नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर जीवनसाथी के साथ आपके संबंध ठीक नहीं चल रहे हैं, आपके रिश्ते में तालमेल कीकमी बनी हुई है, तो आज के दिन आपको भैरव जी को जलेबी का भोग लगाना चाहिए।
  • आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध ठीक होंगे और रिश्तों में तालमेल भी बना रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने करियर में अचानक से एक बूस्ट पाना चाहते हैं, अपनी तरक्की को चार चांद लगाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भैरव मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको करियर में अचानक से बूस्ट मिलेगा और आपकी तरक्की को चार चांद लगेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Kalashtami do these measure for money and luck kalashtami 2019: Kalashtami 2019: आज है कालाष्टमी, इन उपायों को करने से होंगे काल भैरव को प्रसन्न