Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Holi 2018: ये है होलिका दहन...

Holi 2018: ये है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, साथ ही जानिए पूजन विधि

इस साल यह 2 मार्च 2018 होली खेली जाएगी यानी 1 मार्च को होलाष्टक खत्‍म होने के साथ होलिका दहन होगा। होलिका दहन को लोग छोटी होली भी कहते हैं। जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि...

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 27 Feb 2018, 13:54:40 IST

धर्म डेस्क: फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिकादहन किया जायेगा और उसके अगले दिन रंग खेला जायेगा। होली के साथ ही होलाष्टक भी समाप्त हो जायेंगे, जिसके चलते विवाह आदि सभी शुभ कार्य अब फिर से शुरू हो जायेंगे। इस साल यह 2 मार्च 2018 होली खेली जाएगी यानी 1 मार्च को होलाष्टक खत्‍म होने के साथ होलिका दहन होगा। होलिका दहन को लोग छोटी होली भी कहते हैं।

होलिका का यह उत्सव प्राचीन समय से मनाया जाता रहा है। इसका उल्लेख वात्स्यायन के कामसूत्र में भी मिलता है। जैमिनी सूत्र के अनुसार इसका आरम्भिक शब्दरूप 'होलाका' था।

बुराई पर अच्छाई की इसे जीत के बाद ही होलिकादहन का यह त्योहार मनाया जाने लगा। होलिकादहन के समय ऐसी परंपरा भी है कि होली का जो डंडा गाडा जाता है, उसे प्रहलाद के प्रतीक स्वरुप होली जलने के बीच में ही निकाल लिया जाता है।

शुभ मुहूर्त
1 मार्च को सुबह 08 बजकर 58 मिनट से शाम 7:40 तक भद्रा रहेगी और भद्रा के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता। अतः होलिकाहदन शाम 7:40 के बाद ही किया जायेगा। इसके बाद से होलिका दहन किया जाना शुभ रहेगा। वैसे शास्त्रों में बताए गए नियमों के अनुसार इस साल होलिका दहन के लिए बहुत ही शुभ स्थिति बनी हुई है।

वीडियों में देखे पूरी पूजा विधि

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Holi 2018 date time shubh muhurt holika dahan ki pooja vidhi and mportance significance