Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Holi 2018: इस बार शुभ संयोग...

Holi 2018: इस बार शुभ संयोग में है होली, जानिए होलिका दहन की तिथि और शुभ मुहूर्त

Holi 2018 Date Time And Muhurat: शास्त्रों के नियमानुसार होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि में करना चाहिए। जानिए शुभ मुहूर्त और तिथि के बारें में।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 22 Feb 2018, 20:26:45 IST

धर्म डेस्क: फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिकादहन किया जायेगा और उसके अगले दिन रंग खेला जायेगा। होली के साथ ही होलाष्टक भी समाप्त हो जायेंगे, जिसके चलते विवाह आदि सभी शुभ कार्य अब फिर से शुरू हो जायेंगे।

होलिका का यह उत्सव प्राचीन समय से मनाया जाता रहा है। इसका उल्लेख वात्स्यायन के कामसूत्र में भी मिलता है। जैमिनी सूत्र के अनुसार इसका आरम्भिक शब्दरूप 'होलाका' था।

बुराई पर अच्छाई की इसे जीत के बाद ही होलिकादहन का यह त्योहार मनाया जाने लगा। होलिकादहन के समय ऐसी परंपरा भी है कि होली का जो डंडा गाडा जाता है, उसे प्रहलाद के प्रतीक स्वरुप होली जलने के बीच में ही निकाल लिया जाता है।

शुभ मुहूर्त

1 मार्च को सुबह 08 बजकर 58 मिनट से शाम 7:40 तक भद्रा रहेगी और भद्रा के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता। अतः होलिकाहदन शाम 7:40 के बाद ही किया जायेगा। इसके बाद से होलिका दहन किया जाना शुभ रहेगा। वैसे शास्त्रों में बताए गए नियमों के अनुसार इस साल होलिका दहन के लिए बहुत ही शुभ स्थिति बनी हुई है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Religion