Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. Hartalika Teej vrat 2018: हरतालिका तीज...

Hartalika Teej vrat 2018: हरतालिका तीज के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान

हरतालिका तीज के दिन कोई बी भूल करने से बचना चाहिए। नहीं तो इसका परिणाम बहुत ही बुरा होता है। जानिए व्रत के नियम और कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 11 Sep 2018, 11:24:22 IST

Hartalika teej vrat 2018 (हरतालिका तीज):  हरतालिका तीज का व्रत बहुत ही कठिन माना जाता है। इस दिन निर्जला व्रत रखने का प्रावधान है। पुराणों में हरतालिका तीज को लेकर कई नियम बताए गए है। जिनका पालन करना बहुत ही जरुरी है।

अगर इस व्रत में कोई भी महिला गलती से भी भूल कर देती है तो उसका फल उन्हें नहीं मिलता है। बल्कि कठोर शाप जरुर मिल जाता है। इसलिए हरतालिका तीज के दिन इन बातों का जरुर रखें ध्यान। जिससे किसी भी तरह की गलती न हो। ( हरतालिका तीज: जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि)

  • इस दिन महिलाओं को गुस्सा करना से बचना चाहिए। इसीलिए अपने गुस्से को कम करने के लिए हाथों में मेंहदी लगाई जाती है।
  • जो महिलाएं इस व्रत को रख रही है। वह रात को सोएं नहीं बल्कि अन्य महिलाओं के साथ मिलकर भजन कीर्तन करें।
  • इस दिन बुजुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए। वैसे तो उनका अपमान कभी नहीं करना चाहिए। इससे आपको किसी भी काम का फल नहीं मिलता है।
  • हरतालिका तीज का व्रत निर्जला व्रत होता है। इस दिन दूध का सेवन भी नहीं किया जाता है। अगर आपने जानकर बी दूध का सेवन किया तो आपको अगले जन्म में सर्प योनि में जन्म मिलेगा।
  • इस दिन महिलाओं को अपने पति से झगड़ा करना से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपको व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलेगा। साथ ही आपका व्रत भगवान शिव और मां पार्वती स्वीकार नहीं करेगें।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Hartalika teej vrat 2018 married women should not do these things on fasting this dayछHartalika Teej vrat 2018: हरतालिका तीज के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है नुकसान