Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. Ganesh Chaturthi 2018: दोस्त, फैमिली, रिश्तेदारों...

Ganesh Chaturthi 2018: दोस्त, फैमिली, रिश्तेदारों को SMS, Quotes, Facebook के जरिए कुछ इस तरह दें बधाइयां

Ganesh Chaturthi 2018 भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि, गुरुवार का दिन और स्वाति नक्षत्र है।गणेश उत्सव भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर चतुर्दशी तक दस दिनों के लिए मनाया जाता है, यानी ये उत्सव 13 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से शुरू होकर 23 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तक मनाया जायेगा।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 13 Sep 2018, 10:39:04 IST

धर्म डेस्क: Ganesh Chaturthi 2018 भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि, गुरुवार का दिन और स्वाति नक्षत्र है।गणेश उत्सव भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर चतुर्दशी तक दस दिनों के लिए मनाया जाता है, यानी ये उत्सव 13 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से शुरू होकर 23 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तक मनाया जायेगा। पूरे जोश और उत्साह के साथ महाराष्ट्र और उसके आसपास के जगहों में गणेश चतुर्थी हर साल मनाया जाता है।

इस साल की तरह इस साल भी गणेश उत्सव 13 सितंबर से 23 सितंबर भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तक मनाया जाएगा। इसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है, आपको बता दें कि इसी खास दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। भगवान शंकर और माता पार्वती के बेटे भगवान गणेश की जन्म लेने के खुशी में हर साल उत्साह के साथ गणेश चतुर्थी मनाया जाता है। इस उत्सव के 10 वे दिन गणेशोत्सव के नाम से जाना जाता है।

आपको बता दें कि भगवान गणेश को खुशी, किसी शुभ करने से पहले, किसी काम के शुरुआत से पहले अक्सर हम भगवान गणेश की पूजा करते हैं फिर उस काम की शुरुआत करते हैं।

गणेश चतुर्थी के वक्त कई लोग भगवान गणेश की मूर्ती घर में लाकर पूजा करते हैं तो कई लोग घर में ही स्थापना करते हैं। कई जगह इनकी पांडाले भी लगती है। और फिर 10 दिनों भगवान गणेश को प्रसाद के रूप में नारियल, मोदक, जगरी के भोग लगाए जाते हैं।

तो फिर देर किस बात की आइए कुछ इस अंदाज में मनाएं गणेश चतुर्थी, इस फेस्टिवल सीजन में हर कोई अपने प्रियजन के साथ सेलिब्रेट करना चाहता है लेकिन अगर आप अपनी फैमिली से दूर है तो इस तरह से उन्हें बधाईंया संदेश भेज सकते हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Happy Ganesh Chaturthi 2018 Facebook & Whatsapp Messages, Status, HD Wallpapers, Images and Greetings