Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Birthday Special: बॉलीवुड अदाकारा मधुबाला के...

Birthday Special: बॉलीवुड अदाकारा मधुबाला के जन्मदिन पर गूगल ने समर्पित किया डूडल

आज मधुबाला के जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें समर्पित किया।

India TV Entertainment Desk
India TV Entertainment Desk 14 Feb 2019, 12:11:25 IST

गूगल ने महान अदाकारा मधुबाला की 86वीं जयंती के मौके पर गुरुवार को डूडल उनके नाम समर्पित किया। खास बात है कि आज के ही दिन दुनिया भर में वेलेंटाइन्स डे मनाया जाता है और इस मौके पर डूडल में फिल्म 'मुगल-ए-आजम' के प्रतिष्ठित किरदार अनारकली की तस्वीर नजर आ रही है जिसे मधुबाला ने निभाया था। 

बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कही जाने वाली मधुबाला की परवरिश मुंबई (उस समय बॉम्बे) की झुग्गी बस्तियों में हुई थी। उन्होंने नौ साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार काम करते हुए अपने परिवार की आर्थिक सहायता करनी शुरू कर दी थी। 1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेहम देहलवी था। 

इस डूडल को बेंगलुरू के कलाकार मुहम्मद साजिद ने बनाया है जिसमें मधुबाला की उनके प्रसिद्ध गीत 'प्यार किया तो डरना क्या' की एक नृत्य मुद्रा वाली एनिमेटेड तस्वीर नजर आ रही है। 

मधुबाला ने अपनी पहली फिल्म बेबी मुमताज के रूप में की थी। इसके बाद 1947 में उन्होंने 'नील कमल' में मुख्य भूमिका निभाई। मधुबाला ने अपने माता-पिता और चार बहनों के लिए कड़ी मेहनत की। वह साल 1949 में नौ फिल्मों में नजर आईं जिसमें अशोक कुमार के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म 'महल' भी शामिल थी और इसी फिल्म में उन्होंने अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया। मधुबाला ने अपने करियर में 70 से अधिक फिल्मों में काम किया था। 

लंबी बीमारी के बाद 23 फरवरी 1969 को मात्र 36 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया।

(इनपुट-आईएएनएस)

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Religion