Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र March 2019 Calender: जानें एक...

March 2019 Calender: जानें एक क्लिक में कब पड़ रही है महाशिवरात्रि, होली सहित अन्य व्रत-त्योहार

मार्च 2019 की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही मार्च माह के कई खास व्रत-त्योहार का सिलसिला शुरु हो जाएगा। मार्च के पहले सप्ताह की महाशिवरात्रि पड़ रही है। यह दिन भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। जानें पूरी व्रत-त्योहारों की लिस्ट।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 27 Feb 2019, 20:10:50 IST

March 2019 Calender: मार्च 2019 की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही मार्च माह के कई खास व्रत-त्योहार का सिलसिला शुरु हो जाएगा। मार्च के पहले सप्ताह की महाशिवरात्रि पड़ रही है। यह दिन भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। यह माह मौसम के लिहाज से काफी खुशनुमा होता है। खेतों में पीली सरसों लहलहाती है, पेड़ों पर पत्तों की हरी कोपलें और पलाश के केसरिया फूल दिखाई देने लगते हैं। इसके साथ ही 20 मार्च को होलिका दहन और 21 मार्च को होली खेली जाएगा। इसी के साथ हिंदू वर्ष और फाल्गुन का महीना खत्म हो जाएगा। इसके अगले दिन से हिंदू कैलेंडर का पहला माह चैत्र का प्रारंभ हो जाएगा। जानें मार्च माह के सभी व्रत-त्योहारों के बारें में।

2 शनिवार    विजया एकादशी
3 रविवार    प्रदोष व्रत (कृष्ण)
4 सोमवार    महाशिवरात्रि , मासिक शिवरात्रि
6 बुधवार    माघ अमावस्या
15 शुक्रवार    मीन संक्रांति
17 रविवार    आमलकी एकादशी
18 सोमवार    प्रदोष व्रत (शुक्ल)
20 बुधवार    होलिका दहन
21 गुरुवार    होली , फाल्गुन पूर्णिमा व्रत
24 रविवार    संकष्टी चतुर्थी
31 रविवार    पापमोचिनी एकादशी

28 फरवरी राशिफल: फरवरी माह का आखिर दिन कुछ राशियों के लिए अच्छा, जानें अपना भविष्यफल

साप्ताहिक राशिफल 25 फरवरी से 3 मार्च: इस सप्ताह इस राशि के जातकों को करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना

24 फरवरी को शुक्र कर रहा है मकर राशि पर प्रवेश, जानें किस राशियों के लिए साबित होगा अशुभ

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।