Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. Christmas Day 2018: इस दिशा में...

Christmas Day 2018: इस दिशा में भूलकर भी न रखें क्रिसमस ट्री, जानें फेंगशुई के अनुसार सही दिशा

Christmas 2018: हम कोशिश करते है कि हर काम वास्तु शास्त्र या फिर फेंगशुई से हो। अगर आप अपने घर में क्रिसमस ट्री ला रहे है तो फेंगशुई के अनुसार करें जिससे कि आपके घर में समृद्धि हो। अगर आप भी अपने घर में क्रिसमस ट्री ला रहे है तो तो सबसे पहले जान लें ये बातें।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 24 Dec 2018, 14:46:52 IST

नई दिल्ली: 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में क्रिसमस का त्योहार मनाया जाताहै। जिसे ईसा मसीह के जन्मदिन के रुप में मनाया जाता है। इस दिन की बात हो तो केक, क्रिसमस ट्री, कार्ड्स और रंग बिरंगी लाइट्स की बात न हो। ऐसा हो ही नही सकता है। हर त्योहार का अपना एक महत्व होता है और हम हर त्योहार में ऐसे करना चाहते है जिससे कि हमारे घर में सुख-शांति के साथ-साथ समृद्धि भी आए।

हम कोशिश करते है कि हर काम वास्तु शास्त्र या फिर फेंगशुई से हो। अगर आप अपने घर में क्रिसमस ट्री ला रहे है तो फेंगशुई के अनुसार करें जिससे कि आपके घर में समृद्धि हो। अगर आप भी अपने घर में क्रिसमस ट्री ला रहे है तो तो सबसे पहले जान लें ये बातें।

फेंगशुई के अनुसार कैसे रखें क्रिसमस ट्री
फेंगशुई के अनुसार माना जाता है कि क्रिसमस ट्री आग का प्रतीक है अगर आप इसे घर में लाते है तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव अधिक होगा। इसीकारण आप फेंगशुई के अनुसार इसे अपने घर में लगाएं जिससे कि आपके घर सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव अधिक रहें। अगर आपके घर में हमेशा अशांति रहती है।

घर में प्यार और अपने पर की कोई जगह न होतो आपकी मदद क्रिसमस ट्री कर सकता है। इसे घर के ऊपरी हिस्से के दाहिनी ओर रखें। साथ ही इसे लाल या पीले रंग की लाइट से सजाएं, क्योंकि यह रंग प्यार और दोस्ती के होते है। इससे आपके घर में प्यार और अपनापन बढेगा।

फेंगशुई के अनुसार माना जाता है कि अगर आप अपने घर में क्रिसमस ट्री ला रहे है तो कभी भी मेन गेट के सामने इसे न रखे। क्योंकि यह जगह सफलता का क्षेत्र माना जाता है। आपकी हर सफलता यही से जुडी हुई है। अगर आप यहां पर कोई नकारात्मक चीज रखेगे तो इससे आपको ही नुकसान होगी। इस ट्री को ऐसी जगह रखे जहां पर गेट न हो। इसके अलावा इसे नीली लाइट से सजाएं, क्योंकि नीला रंग जल का स्त्रोत होता है।

अगर आप अपने घर के बैठक में इसे रखने की सोच रहे है तो अपनी सोच को बदल दे। क्योंकि इससे परिवार या फिर दोस्तों से किसी बात पर बहस हो सकती है। जिसके कारण आपका क्रिसमस पार्टी बेकार हो सकती है। अगर फिर भी आप इसे रखना चाहते है तो इसे गोल्डन रंग की लाइट से सजाएं। जिससे आपके बीच प्यार रहे। किसी तरह की बहस न हो। अगर आप क्रिसमस ट्री मेन गेट के दाएं कमरे में रख रहे है तो इसे सफेट रंग की लाइट से सजाएं। यह शुभ माना जाता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Feng Shui Advice for Placing the Christmas Tree: Christmas Day 2018: इस दिशा में भूलकर भी न रखें क्रिसमस ट्री, जानें फेंगशुई के अनुसार सही दिशा