Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र घर में ही आसानी से पता...

घर में ही आसानी से पता लगा सकते हैं असली और नकली हीरे का फर्क

पीएनबी बैंक के घपले के बाद हीरे के व्यापार का बाजार गर्म है। इस बीच खबर यह भी आ रही है कि नकली हीरे की बिक्री भी खूब हो रही है। ऐसे में जो लोग डायमंड के शौकीन है उन्हें अलर्ट किया गया है कि डामंड की खरीददारी करते वक्त थोड़ा ध्यान दें।

diamond

हीरा रोशनी का काफी बेहतरीन परावर्तक होता है यानि वो प्रकाश को रिफ्लेक्‍ट कर देता है। अब आप एक अखबार लीजिये और हीरें के आरपार उसे पढ़ने का प्रयास करें अगर अक्षर पढ़ने में आ जाए तो हीरा नकली है और कुछ ना दिखाई दे एक दम सौ टका असली। पत्थर को गर्म करें और देखें कि क्या वह टूटता है या नहीं: संदिग्ध पत्थर को एक लाइटर से 30 सेकंड के लिए एक गर्म करें, और फिर उसे सीधे ठंडे पानी के एक गिलास में डालें।

तेजी से फैलाव और सिकुड़न कांच या क्वार्टज की तरह कमज़ोर सामग्रियों की तन्य शक्ति को अभिभूत करेगा, जो पत्थर को अंदर से चकनाचूर करेगा । असली हीरा काफी मज़बूत होता है और उसे कुछ नहीं होगा।

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

More From Religion