Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. अंगारकी श्री गणेश चतुर्थी: राशिनुसार ऐसे...

अंगारकी श्री गणेश चतुर्थी: राशिनुसार ऐसे करें श्री गणेश की पूजा, होगी हर मुराद पूरी

भगवान गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना जाता है। भगवान गणेश सभी देवताओं में प्रथम पूज्य एवं विघ्न विनाशक है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या करें उपाय।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 30 Jul 2018, 14:07:23 IST

धर्म डेस्क: आज श्रावण कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि है। हालांकि तृतीया तिथि आज सुबह 08:44 तक ही रहेगी, उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जायेगी और हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाती है। दरअसल चतुर्थी तिथि में रात के समय चाँद का दर्शन करके पूजा करते हैं, लिहाजा निशिथव्यापिनी चतुर्थी ही ग्राह्य है। यानि जिस दिन चतुर्थी तिथि के साथ रात हो उस दिन चतुर्थी को व्रत रखना चाहिए और आज चतुर्थी रात के समय रहेगी।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज चंद्रोदय रात को 09:31 पर होगा।. अतः आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। साथ ही आज मंगलवार का दिन है और किसी भी पक्ष में जब चतुर्थी मंगलवार के दिन पड़ती है तो यह अंगारकी चतुर्थी कहलाती है। मंगलवार के दिन चतुर्थी का यह संयोग अत्यंत शुभ एवं सिद्धि प्रदान करने वाला माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन विधिवत भगवान गणेश के निमित्त व्रत करने से पूरे साल भर की चतुर्थियों के व्रत के समान पुण्य फल मिलता है। अतः जो व्यक्ति पूरे साल चतुर्थी का व्रत नहीं रख सकता या नहीं रख सका, उसे आज के दिन इस खास संयोग का फायदा जरुर उठाना चाहिए।

भगवान गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना जाता है। भगवान गणेश सभी देवताओं में प्रथम पूज्य एवं विघ्न विनाशक है। भगवान गणेश को बुद्धि, समृधि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। गणेश जी की उपासना शीघ्र फलदायी मानी जाती है। इस दिन व्रत रखने वाले की समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है। व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलता है। साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि आज मंगलवार का दिन है और चतुर्थी तिथि है। मंगलवार के दिन चतुर्थी तिथि कर्ज से छुटकारा पाने के लिये बड़ी ही शुभफलदायी है। फिर चाहें किसी भी तरह का कर्जा हो- मकान से जुड़ा कर्ज, बिजनेस से जुड़ा कर्ज या फिर पर्सनल लोन। आज के दिन आप सब कर्जों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा आज के दिन कुछ खास उपाय करके विभिन्न राशि वाले और भी बहुत कुछ पा सकते हैं।   

मेष राशि
अगर आप अपने जीवन में आत्मविश्वास हमेशा बनाएं रखना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद श्री गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करें और गणेश जी को लाल सिंदूर से तिलक लगाएं। साथ ही भगवान को गुड़ और घी का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में आत्मविश्वास हमेशा बरकरार रहेगा।

वृष राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन एक थाली या केले का पत्ता लीजिये और उस थाली या पत्ते पर रोली से एक त्रिकोण का निशान बनाएं। अब उस त्रिकोण के निशान के आगे एक दीपक जलाएं और उसके बीच में 900 ग्राम मसूर की दाल और सात खड़ी, यानी साबुत लाल मिर्च रखें। उसके बाद 108 बार ये मंत्र पढ़ें -
'अग्ने सखस्य बोधि नः'

ये शब्द ऋग्वेद के आठवें मंडल के सूक्त 44 की बाईसवीं ऋचा से लिये गये हैं| मंत्र जाप के बाद सारी सामग्री को नदी में प्रवाहित कर दें।. आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखी बना रहेगा।

मिथुन राशि
अगर आप किसी काम को करने की बार-बार कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी उस काम में आपको असफलता ही मिलती है, तो सफलता पाने के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के मंत्र का जाप करें।
मंत्र है -
श्री गणेशाय नम:।
आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को लाल पुष्प अर्पित करें।. आज के दिन ऐसा करने से आपके सभी काम जल्द ही पूरे होंगे और हर काम में आपको निश्चित रूप से सफलता भी मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Angarki ganesh chaturthi on 31 july 2018 do these measure according to zodiac for happiness and money:अंगारकी श्री गणेश चतुर्थी: राशिनुसार ऐसे करें श्री गणेश की पूजा, होगी हर मुराद पूरी