Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. पूर्णिमा: 3 साल बाद अनोखी तिथि,...

पूर्णिमा: 3 साल बाद अनोखी तिथि, राशिनुसार करें ये उपाय होगी हर मुराद पूरी

आज अधिक ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है। हर माह के कृष्ण पक्ष के अंत में अमावस्या और शुक्ल पक्ष के अंत में पूर्णिमा मनायी जाती है। इस बार मलमास होने के कारण पूर्णिमा का प्रभाव और अधिक बढ़ गया है। जानिए आचार्य इंदु  प्रकाश से राशिनुसार क्या करें उपाय...

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 28 May 2018, 14:10:48 IST

धर्म डेस्क: आज अधिक ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा है। हर माह के कृष्ण पक्ष के अंत में अमावस्या और शुक्ल पक्ष के अंत में पूर्णिमा मनायी जाती है। इस बार मलमास होने के कारण पूर्णिमा का प्रभाव और अधिक बढ़ गया है। 3 साल बाद मलमास आता है। इस बार मलमास के साथ पूर्णिमा है। जो कि आपके द्वारा किए गए उपायों को कई गुना बढ़ा देता है। यह आपकी बिगड़ी हुए किस्मत चमका सकता है। इस बार पूर्णिमा 29 मई, मंगलवार को पड़ रही है।

पूर्णिमा के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान-दान आदि का बड़ा ही महत्व है। साथ ही इस दिन भगवान सत्यनारायण के निमित्त व्रत रखने का भी विधान है। अतः आज के दिन श्री विष्णु के स्वरूप भगवान सत्यनारायण की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इसके अलावा आज के दिन चन्द्रमा का भी बड़ा ही महत्व है। क्योंकि पूर्णिमा का व्रत चन्द्रदेव के दर्शन के बाद ही तोड़ा जाता है।

हम आपको बता दें कि आज चन्द्रोदय शाम 07:03 पर होगा। साथ ही पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपने पूर्ण आकार में होता है और सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा एक ही सीध में होते हैं, जिसके चलते पूर्णिमा के दिन पृथ्वी पर चन्द्रमा का पूरा प्रभाव रहता है और चन्द्रमा मन का कारक होता है- 'चन्द्रमा मनसा जातो'।

आज पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा के निमित्त कुछ उपाय किये जाने चाहिए। आपकी राशि में फिलहाल चन्द्रमा किस स्थान पर गोचर कर रहे हैं, उस स्थिति के आधार पर आपको आज के दिन क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से...

मेष राशि
फिलहाल चन्द्रमा आपके आठवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और आठवां स्थान आयु से संबंध रखता है, आपके स्वास्थ्य से संबंध रखता है। अतः अच्छे स्वास्थ्य के लिये और लंबी आयु का वरदान पाने के लिये आज के दिन अपने बड़े-बुजुर्गों के पैर छूकर आशीर्वाद लें। अगर संभव हो तो उनके पैर साफ पानी से धोएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा और आपको लंबी आयु का वरदान प्राप्त होगा।

वृष राशि
फिलहाल चन्द्रमा आपके सातवें स्थान पर गोचर कर रहे हैं और सातवां स्थान जीवनसाथी से संबंध रखता है। अतः जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखने के लिये आज के दिन अपने वजन के बराबर दूध या पानी घर में किसी बर्तन में स्थापित करें और अगले दिन पानी को किसी पेड़-पौधे या बगीचे में डाल दें और अगर दूध है, तो उसे मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने रहेंगे।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Adhik maas ki purnima on 29 may 2018 tithi date time puja vidhi and do these measure for money and luck