Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: सिर्फ 30 मिनट के अंदर...

Recipe: सिर्फ 30 मिनट के अंदर घर पर बनाएं चिकन नगेट्स, यह है तरीका

चिकन नगेट्स एक मशहूर भारतीय नॉन वेजीटेरियन फ़ास्ट फ़ूड और स्ट्रीट फ़ूड में से एक है, लोग इस स्वादिष्ट और प्रचलित व्यंजन को खाना और बनाना बहुत पसंद करते है। आजकल बाज़ार में पहले से फ्रोज़न किए हुए नगेट्स मिल जाते है जिनको आप जब चाहे किसी भी समय बना सकती है। 

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 30 Sep 2018, 18:27:10 IST

नई दिल्ली: चिकन नगेट्स एक मशहूर भारतीय नॉन वेजीटेरियन फ़ास्ट फ़ूड और स्ट्रीट फ़ूड में से एक है, लोग इस स्वादिष्ट और प्रचलित व्यंजन को खाना और बनाना बहुत पसंद करते है। आजकल बाज़ार में पहले से फ्रोज़न किए हुए नगेट्स मिल जाते है जिनको आप जब चाहे किसी भी समय बना सकती है। परंतु फ्रोज़न खाना कहीं ना कहीं सेहत को लेकर टेंशन वाली बात हो जाती है। इसलिए सबसे अच्छा रहता हम घर पर खाना बनाएं। चिकन नगेट्स को हम आसानी और जल्दी से घर पर बना सकते है। तो आए जाने समय की बचत करते हुए कैसे बनाएं घर पर ही स्वादिष्ट चिकन नगेट्स।

250 ग्राम बोनलेस चिकन
1/4 कप मैदा
1 अंडा
1/2 कप ब्रेड का चूरा
1/2 चम्‍मच अदरक लहसुन का पेस्ट
तेल तलने के लिए
1/4 चम्‍मच काली मिर्च पाउडर
1 छोटा बारीक कटा प्याज़
नमक स्वादानुसार

चिकन नगेट्स बनाने का तरीका 
चिकन नगेट्स बनाने के लिए सबसे पहले बोनलेस चिकन के टुकड़ों अच्छे से धो कर एक कटोरी में लें। अब इसमें लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च और नमक डाल कर अच्छे से मिला लें। अब इसमें बारीक काट के रखा हुआ प्याज़ डाल कर अच्छे से मिला लें। अब इस तैयार मिश्रण को एक मिक्सर में अच्छे से एक नरम पेस्ट के रूप में पीस लें। इस नरम पेस्ट को 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

30 मिनट के बाद पेस्ट को फ्रिज से बाहर निकाल लें। एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा मैदा ले लें। अब इस मीट के मिश्रण से गोल लंबे नगेट्स बना लें। हर एक नगेट को रोल करने के बाद मैदा में लपेट लें। मैदा नगेट के चारों तरफ लिपट जाना चाहिए। साथ ही साथ एक कटोरी में अंडा फोड़ लें और उसको अच्छे से फेंट लें और ब्रेड चूरा को भी एक कटोरी में साथ रख लें।

मैदा लिपटे हुए सभी नगेट्स को एक एक करके पहले अंडे के घोल में डिप करें और फिर ब्रेड के चुरे में लपेट लें। सब नगेट्स को तैयार कर रखते जाएँ। अब एक कड़ाही लें। उसमें डीप फ्राइ करने लायक तेल ले लें। तेल को अच्छे से गरम कर लें। अब सब नगेट्स को सुनहरा भूरा होने तक तल लें। आपके गरमा गरम नगेट्स तैयार है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन