Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा 10 मिनट में बनाइए सफर के...

10 मिनट में बनाइए सफर के लिए मसालेदार पूरी, हफ्ते भर रहेंगी फ्रेश, यहां जानिए विधि

सफर पर निकल रहे हैं तो इस बार राजस्थान की स्पेशल मसालेदार पूरी बनाकर ले जाइए। जायका भी बना रहेगा और ये कई दिन तक फ्रेश रहती हैं।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 29 May 2019, 10:47:53 IST

बच्चों की छुट्टियां चल रही हैं। ऐसे में लोग आस पास और दूर दराज के लिए सफर पर निकल रहे है। रास्ते के लिए अगर आपको बाहर का अटरम शटरम खाने से बचना है और  कुछ घर पर ही बनाकर ले जाना है तो मसालेदार पूरी (recipe) ट्राई कीजिए। ये हफ्ते भर तक फ्रेश रहती हैं और अचार के साथ इनका स्वाद दुगना हो जाता है। आइए देखें कैसे पांच मिनट में बन जाती हैं राजस्थान की मसालेदार पूरी।

सामग्री
सूजी - 100 ग्राम
बेसन- 100 ग्राम
आटा- 200 ग्राम
नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च - आधा चम्मच, 
आजवायन - आधा चम्मच
भुना हुआ जीरा - जरा सा
हल्दी - जरा सी
धनिया - बारीक कटा हुआ
अमचूर - स्वादनुसार
तेल - मोयन के लिए

विधि
- सबसे पहले बेसन, सूजी और आटे को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में नमक व अन्य मसाले मिला लें। अब हल्का सा तेल का मोयन दें और पानी मिलाकर हल्का सा टाइट गूंथ लें। अच्छी तरह गुंथ जाने के बाद इसे कुछ देर के लिए कपड़े से ढककर रख दें।

आधे घंटे बाद तेल गरम करें और इस मिश्रण की छोटी छोटी पूरियां बनाकर तल लें. पहले गैस मध्यम आंच पर रखें और जैसे ही पूरी डालें उसके बाद आंच को तेज कर दें। सुनहरी होने तक पूरियों को तल लें औऱ निकालती रहें।

आपके सफर के लिए हल्का और स्वादिष्ट नाश्ता  तैयार है। ये हफ्ते भर से ज्यादा फ्रेश रहती हैं। इन्हें चाय, अचार,चटनी, आलू की सूखी सब्जी के साथ या फिर अकेले ही खाया जा सकता है।इसके भीतर अजवायन पड़ी है जो सफर के दौरान आपके पेट में गैस नहीं बनने देगा। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन