Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Breakfast: ऑफिस की हड़बड़ी के बीच...

Breakfast: ऑफिस की हड़बड़ी के बीच सिर्फ 5 मिनट में बनाएं अंकुरित मूंग- सब्जी का सलाद, हमेशा रहेंगे हेल्दी

अंकुरित मोठ स्वाद और सेहत का संगम हैं। सुबह के नाश्ते के लिए यह बहुत हल्के रहते हैं। अंकुरित बीन्स पाचन एंजाइमों के प्रमुख स्रोत है....

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 10 Jul 2019, 7:48:04 IST

अंकुरित मोठ स्वाद और सेहत का संगम हैं। सुबह के नाश्ते के लिए यह बहुत हल्के रहते हैं। अंकुरित बीन्स पाचन एंजाइमों के प्रमुख स्रोत हैं, और ख़ासतौर पर इनमें अमीनो एसिड, विटामिन, प्रोटीन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। बीन्स को आसानी से घर पर अंकुरित किया जा सकता है। अंकुरित मोठ से आप कई व्यंजन बना सकते हैं। यहां हम अंकुरित मोठ को हींग जीरे में छौंक कर बना रहे हैं। इस स्वादिष्ट मोठ को आप कचूमर सलाद और मट्ठे के साथ सर्व कर सकते हैं। इसी प्रकार से आप चने, मूँग, गेहूं इत्यादि को भी अंकुरित कर सकते हैं। आप इस विधि को ज़रूर आजमाएँ और हमेशा की तरह हमें अपने सुझाव ज़रूर लिखें।

सामग्री 
(4 लोगों के लिए) 
मोठ 1 कप
आलू 1 मध्यम
हरी मिर्च 1-2
अदरक, 1 छोटा चम्मच बारीक कटा
तेल 2 छोटा चमम्च
क्यूमिन जीरा 1 छोटा चमम्च
हींग 2 पिंचस
नमक 1 छोटा चमम्च/ स्वादानुसार
पिसी धनिया ½ छोटा चमम्च
गरम मसाला ¼ छोटा चमम्च
बारीक कटा हरा धनिया 2 बड़ा चम्मच
कचूमर बनाने की सामग्री 
खीरा 1 मध्यम
टमाटर 1 मध्यम
मूली 1
नीबू का रस 2 छोटे चम्मच
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार
परोसने के लिए (वैकल्पिक)
इमली की चटनी
पुदीने की चटनी
मट्ठा

बनाने की विधि :
मोठ को बीनकर, अच्छे से धो लें। अब इसको 5-6 कप पानी में रात भर (आठ घंटे) भिगोकर रखें।

अंकुरित करने की विधि
भीगे मोठ को पानी से निकल कर छलनी पर रखें जिससे कि पानी अच्छे से छन जाए। अब इस छलनी को एक साफ किचन के तौलिए से चारों तरफ से अच्छे से ढक दें और इस छलनी को गर्म स्थान पर रखें मोठ को अंकुरित करने के लिए। मोठ के अंकुर काफ़ी जल्दी फूटते है, आमतौर पर एक दिन में अच्छे अंकुर आ जाते हैं। अगर आप को लंबे अंकुर चाहिए।

तो फिर थोडा और समय के लिए रख सकते हैं। वैसे यह मौसम पर भी निर्भर करता है कि अंकुर के बढ़ने में कितना समय लगेगा। मोठ को दिन में दो बार ज़रूर धोएं जिससे कि किसी भी प्रकार का संक्रमण ना आने पाए। अंकुरित मोठ अब तैयार है इस्तेमाल के लिए। अगर आप अंकुरित मोठ का तुरंत उपयोग नही करना चाहते हैं तो आप इसको 2 दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं।

अंकुरित मोठ
हरी मिर्च का डंठल हटा कर मिर्च को धो लें और फिर इसे बारीक काट लें।

एक कड़ाही में तेल गरम कर। अब इसमें जीरा डालिए, जब जीरा तड़क जाए तो इसमें हींग, कटी हरी मिर्च और अदरक डालिए और कुछ सेकेंड्स के लिए भूनिए।

अब अंकुरित मोठ, नमक, और पीसा धनिया डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ। ढक्कन लगाकर मोठ को धीमी आंच पर 2 मिनट के लिए पकाएं।

अब इसमें गरम मसाला डालें और एक मिनट के लिए मोठ को भूनें। आंच बंद कर दें।

स्वादिष्ट मोठ अब तैयार है। कटी हरी धनिया से सजाकर परोसें इस पौष्टिक नाश्ते को।
 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन