Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. Recipe: नवरात्रि में आप भी आसानी...

Recipe: नवरात्रि में आप भी आसानी से घर में बना सकते हैं कुट्टू आटा पकौड़ा

नवरात्रि में 9 दिनों के व्रत के दौरान आप कई ऐसे दिलचस्प पकवान आसानी से घर में बना सकते हैं। जिसे खाने के बाद आप एनर्जेटिक फिल करने के साथ-साथ आप अच्छा महसूस करेंगे। इस नवरात्र आप भी कुछ ऐसा ट्राई कर सकते हैं जो शायद ही आपने पहले ट्राई न किया होगा।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 23 Mar 2018, 19:01:50 IST

नई दिल्ली: नवरात्रि में 9 दिनों के व्रत के दौरान आप कई ऐसे दिलचस्प पकवान आसानी से घर में बना सकते हैं। जिसे खाने के बाद आप एनर्जेटिक फिल करने के साथ-साथ आप अच्छा महसूस करेंगे। इस नवरात्र आप भी कुछ ऐसा ट्राई कर सकते हैं जो शायद ही आपने पहले ट्राई न किया होगा।

पकौड़े बनाने की विधि

आज हम आपको कुट्टू के आटे से बने पकौड़ों की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, आइए जाने  कुट्टू आटा पकौड़ा बनाने की विधि के बारे में। इसे बनाने के लिए कुट्टू का आटा- 250 ग्राम, आलू- 5 उबले हुए, हरी मिर्च- 2, मूंगफली- 1 चम्मच, अनारदाना 1 चम्मच, सेंधा नमक- स्वादानुसार, पानी- आधा कप, तेल- तलने के लिए लीजिए। 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में उबले हुए आलू लेकर मैश कर लें। अब इसमें कटी हुई मिर्च, मूंगफली, अनारदाना, सेंधा नमक डालकर कुट्टू का आटा मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिलाकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पेस्ट बनाएं। अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और इसमें पकौड़े का पेस्ट डालकर गोल्डन होने तक फ्राई करें, अब तले हुए पकौड़े को टिश्यू पेपर पर निकालें। जिससे इन में मौजूद एक्स्ट्रा आयल निकल जायेगा। अब आपके कुट्टू के आटे के पकौड़े तैयार हैं, अब इसे गरमा गरम चाय के साथ इसका स्वाद चखे।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Kuttu Ke Pakore for Vrat Upvas: नवरात्रि में आप भी आसानी से घर में बना सकते हैं कुट्टू आटा पकौड़ा, ये है रेसिपी