Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस के...

Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस के लिए दिल्ली के रेस्टोरेंट में की गई खास तैयारी, मेन्यू में शामिल किये गएं खास व्यंजन

अखंडता में समानता का प्रतीक भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इसकी तैयारी हर तरफ जोर-शोर से दिखाई दे रही है। इंडिया गेट से लेकर देश के कई रेस्ट्रोरेंट ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास तैयारी की है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 14 Aug 2018, 17:47:31 IST

नई दिल्ली: भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह दिन हर भारतीय के लिए खास है क्योंकि यही वह दिन होता है जब कोई हिंदू, मुश्लिम, सिख, ईसाई नहीं होता बल्कि भारतीय झंडा को हवा में लहराते हुए देखकर एक ही आवाज कान में गुंजती है कि ''हम सब भारतीय हैं''। अखंडता में समानता का प्रतीक भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इसकी तैयारी हर तरफ जोर-शोर से दिखाई दे रही है। इंडिया गेट से लेकर देश के कई रेस्ट्रोरेंट ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास तैयारी की है।15 अगस्त को भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्ली के रेस्तरां, कैफे और फूड चेनों में देश की विविधता को दर्शाने वाले व्यंजन बनाने की तैयारी है। इसके लिए परंपरागत भारतीय व्यंजनों वाले विशेष मेनू तैयार किए जा रहे हैं। पांच सितारा रेस्तरांओं में विशेष मेनू तैयार हो रहे हैं जबकि छोटे कैफे और चेनों में तिरंगे के रंग में बर्फियां, ढोकले, सैंडिवच, बिरयानी, शुशी आदि बनाए जा रहे हैं। 

आटा चिकन, रेलवे मटन करी, मुल्तानी पनीर, रंजीतशाही पनीर, भूनी मकई की राब, सेपू बड़ी और मास की दाल जैसे मांसाहारी एवं शाकाहारी व्यंजनों में भी स्वतंत्रता दिवस के जश्न के रंग भरे जाने की तैयारी है। दि रोजिएट हाउस के एक प्रवक्ता ने बताया कि मेन्यू में शामिल हर व्यंजन की अपनी कहानी और अपना स्वाद है जो इनका स्वाद लेने वालों को खाने के लंबे समय बाद भी याद रहेगा। 

रेस्तरांओं ने 15 अगस्त को विशेष स्वतंत्रता दिवस थाली की भी योजना बनाई है। यह थाली दोपहर और रात के खाने में उपलब्ध होगी। इस थाली में मुर्ग मखनी, साग मीट, पनीर बटर मसाला, पालक मकई खुंब सहित तिरंगे के तीन रंगों में लिपटी कई अन्य चीजें होंगी। गुड़गांव स्थित दि वेस्टइन में सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के व्यंजन उपलब्ध होंगे।(Happy Independence Day 2018 WhatsApp Messages, Facebook Status:अपने दोस्तों को ऐसे दें स्वतंत्रता दिवस की बधाईयां)

दि ब्रंच में कश्मीरी राजमा, पंजाबी छोले, राजस्थान के लाल मास, हैदराबादी बिरयानी, लक्षद्वीप के रवा फिश फ्राई सहित कई अन्य व्यंजन उपलब्ध होंगे। भारतीय मिष्ठान्नों में घेवर, राज भोग, जलेबी और इमरती आदि उपलब्ध होंगे।(Independence Day 2018: इस स्वतंत्रता दिवस गांधी, नेहरू, तिलक के इन प्रसिद्ध Slogans के बार जरूर याद करें)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Independence Day Restaurants serve India on a platter: Independence Day 2018: स्वतंत्रता दिवस के लिए दिल्ली के रेस्टोरेंट में की गई खास तैयारी, मेन्यू में शामिल किये गएं खास व्यंजन