Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. Recipe: रक्षा बंधन के मौके पर...

Recipe: रक्षा बंधन के मौके पर इस खास पेड़े से अपने भाई का मुंह मीठा करवाएं, यह है पूरी रेसिपी

भाई-बहन का खास त्योहार रक्षा बंधन आने ही वाला है। भाई हो या बहन वह अपनी तरफ से इस त्योहार की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। भाई अपनी बहन के लिए क्या गिफ्ट लें वह इसको लेकर सोच रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ बहन सोच रही हैं वह अपने भाई के लिए क्या खास करें। 

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 12 Aug 2018, 12:05:20 IST

नई दिल्ली: भाई-बहन का खास त्योहार रक्षा बंधन आने ही वाला है। भाई हो या बहन वह अपनी तरफ से इस त्योहार की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। भाई अपनी बहन के लिए क्या गिफ्ट लें वह इसको लेकर सोच रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ बहन सोच रही हैं वह अपने भाई के लिए क्या खास करें। ऐसे में हम आपके लिए लाएं है कुछ खास, इस खास टिप्स कि मदद से आप अपने भाई के लिए इस रक्षाबंधन को खास बना सकते हैं। इस रक्षाबंधन आप अपने भाई के लिए घर पर ही मिठाई बनाइए। तो चलिए हम आपको बताते हैं पेड़े बनाने की रेसिपी। पेड़ों को बनाना बेहद आसान है। आप चाहे तो इन्हें किसी त्योहार या खास मौके पर भी बना सकती हैं। तो देर किस बात की इस राखी अपने प्यार के साथ भाई को परोसे पेड़े के मिठास।  

सामग्री
खोया - 500 ग्राम
दूध - 250 ग्राम  
पिसी हुई चीनी - 100 ग्राम 
इलाइची पाउडर - चुटकी भर  
कटे हुए बादाम-पिस्ता - सजाने के लिए(Recipe: स्ट्रॉबेरी कुल्फी का घर पर ले सकते हैं मजा, ये है बनाने का तरीका)

ऐसे बनाएं 
एक कड़ाही में खोया भून लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके दूध मिलाते जाएं और मिश्रण को लगातार भूनते रहें। इसमें इलाइची पाउडर डालकर पकाएं। अब इसे गैस से उतार लें। इसमे पिसी हुई चीनी को अच्छे से मिलाएं, जब तक चीनी मिश्रण में घुल न जाए। अब इसे ठंडा होने देंl हथेली पर इस मिश्रण के गोल-गोल आकार के पेड़े बनाएं। अब इन पेड़ों को पिस्ता-बादाम के टुकड़ों से सजाकर परोसें।(Lunch Recipe: ऐसे बनाएं हेल्दी पालक चना दाल)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: How to make milk peda or doodh peda recipe: Recipe: रक्षा बंधन के मौके पर इस खास पेड़े से अपने भाई का मुंह मीठा करवाएं, यह है पूरी रेसिपी