Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा रेसिपी: होली पर घर आए मेहमानों...

रेसिपी: होली पर घर आए मेहमानों को खिलाएं शुगर फ्री केसरी मलाई पेड़ा

  इस होली अवसर पर बनाइये खास रेसिपी। आप भी खाइये और मेहमानों को भी खिलाइये। आज आपको ऐसी रेसिपी बनाना सिखाएंगे की आप बार -बार बनाओगे। अपनी और मेहमानों कि सेहत का ध्यान रखते हुए बनाइये शुगर फ्री केसरी मलाई पेड़ा की।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 16 Mar 2019, 12:03:15 IST

इस होली अवसर पर बनाइये खास रेसिपी। आप भी खाइये और मेहमानों को भी खिलाइये। आज आपको ऐसी रेसिपी बनाना सिखाएंगे की आप बार -बार बनाओगे। अपनी और मेहमानों कि सेहत का ध्यान रखते हुए बनाइये शुगर फ्री केसरी मलाई पेड़ा की।

होली के मौके पर घरों में ढेर सारे पकवान बनाए जाते हैं। यह ऐसा अवसर होता है, जब लोग एक दूसरे से मिलने उनके घर भी जाते हैं। खाने-खिलाने के इस मौके पर अपने साथ-साथ मेहमानों की सेहत का ध्यान रखते हुए आज हम आपको बताएंगे शुगर फ्री केसरी मलाई पेड़ा की रेसिपी। आइए जानते हैं इसके बारे में 

सामग्री:
4 कप दूध
3-4 धागे केसर के 
एक चुटकी साइट्रिक एसिड
2 चम्मच कॉर्नफ्लोर, दो चम्मच दूध से गूंदा हुआ
¼ चम्मच हरी इलायची पाउडर
10 छोटे चम्मच स्वीटनर
8 बादाम, कटे हुए

विधि:
एक गहरे पैन में दूध डालकर गर्म करें और उसे तब तक उबालें, जब तक वो आधा यानि गाढ़ा नहीं हो जाता। अब इसमें केसर डालें और अच्छी तरह मिला लें।

इसके बाद दो छोटे चम्मच पानी में साइट्रिक एसिड मिलाएं और इसे गाढ़े दूध में मिला दें। इसके बाद इसमें गूंदा हुआ 

मक्के का आटा डालें और मिश्रण को थोड़ा पतला होने दें।

बाद इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। एक पैन लें और उसमें शुगर फ्री नैचुरल डायट शुगर मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें।

अब इस मिश्रण को इसमें डालकर आठ बराबर हिस्सों में काट लें और उन्हें पेड़े का आकार दें।

इसके बाद हर पेड़े पर बादाम छिड़ककर सर्व करें।

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।