Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. ज़ायक़ा
  4. Bakra Eid 2018: 'बकरा ईद' पर...

Bakra Eid 2018: 'बकरा ईद' पर घर में बनाएं लज़ीज शामी कबाब, ये है रेसिपी

22 अगस्त को बकरा ईद यानि बकरीद मनाई जाएगी। इस बात ऐलान जामा मस्जिद ने कर दिया है। मुश्लिम धर्म को मानने वाले लोग इस त्योहर को बहुत हर्षोल्लास से मनाते हैं। लेकिन दूसरी तरफ और सबसे महत्वपूर्ण बकरीद को कुर्बानी के लिए याद किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 21 Aug 2018, 22:12:31 IST

नई दिल्ली: 22 अगस्त को बकरा ईद यानि बकरीद मनाई जाएगी। इस बात ऐलान जामा मस्जिद ने कर दिया है। मुश्लिम धर्म को मानने वाले लोग इस त्योहर को बहुत हर्षोल्लास से मनाते हैं। लेकिन दूसरी तरफ और सबसे महत्वपूर्ण बकरीद को कुर्बानी के लिए याद किया जाता है। इसलिए इसे ईद-उल-जुहा के नाम से भी जाना जाता है। कल देशभर में इस्लामिक लोग बकरीद का त्योहार मनाएंगे। इस खास मौके पर अगर आप भी अपने मेहमानों के लिए कुछ खास परोसना चाहती हैं तो मटन की ये लजीज डिश आपके लिए हैं। जिन्हें खाते ही आपके मेहमान आपके हाथों के जादू की तारीफ करते नहीं थकेंगे।  

सामग्री
500 ग्राम लैंब लेग
10 कप पानी
1/2 कप चना
6 काली इलायची
12 हरी इलायची
4 दालचीनी स्टिक
4 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
स्वादानुसार नमक
1 ½ टी स्पून हल्दी पाउडर
1 ½ टी स्पून सौंठ पाउडर
4 पीस अदरक, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टेबल स्पून लहसुन पेस्ट
5 हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टेबल स्पून हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ
(फ्राई करने के लिए) रिफाइंड तेल
1 टी स्पून जीराkashmiri mutton kofta 

शामी कबाब बनाने की विधि
एक पैन में मीट, पानी, चना, काली और हरी इलायची, दालचीनी स्टिक, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, सौंठ, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें।(एंगेजमेंट पार्टी में प्रियंका और निक ने काटा था 15 किलो का केक, जानें आखिर ये क्यों है खास)

मिक्सचर को एक बार उबाल लें। आंच को हल्का कर दें। जब मिक्सचर से पूरी तरह पानी सूख जाए और मीट मुलायम हो जाए, तो पैन को आंच से उतारकर साइड रख दें।

सभी साबुत मसालों को निकाल दें। अब मीट को दो बार कूटने वाली मशीन से निकालें। साथ ही इसमें हरी मिर्च, जीरा और हरी धनिया डालें।(रोजाना करें इन Yummy Vegetable Soup का सेवन, सिर्फ 7 दिन में पाएं पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात)

मीट की गोल-गोल बॉल्स बनाकर हथेली के बीच में रखकर हल्का दबा दें।

एक पैन में तेल गर्म करें। पैटीज़ को डीप फ्राई करें।

जब दोनों तरफ से पैटी हल्की भूरी रंग की दिखने लगे, तो इनका तेल निकालकर गर्मा-गर्म सर्व करें।(Recipe: घर पर 15 मिनट में बनाएं वेजिटेरियन टोफू कीमा, यह है रेसिपी)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Bakra Eid 2018: Traditional Mutton Dishes You Should Prepare: Bakra Eid 2018: 'बकरा ईद' पर घर में बनाएं लज़ीज शामी कबाब, ये है रेसिपी