Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. राशिफल
  4. बुध ग्रह ने किया सिंह राशि...

बुध ग्रह ने किया सिंह राशि पर प्रवेश, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे अधिक असर

2 सितंबर की रात 08 बजकर 59 मिनट पर बुध सिंह राशि में प्रवेश कर चुके हैं और 19 सितंबर  तक यहीं पर रहेंगे। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 03 Sep 2018, 9:39:13 IST

धर्म डेस्क: 2 सितंबर को जन्माष्टमी के दिन बुध ग्रह ने राशिपरिवर्तन कर लिया है। बुध का सिंह राशि पर प्रवेश करने के कारण कुछ राशियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बुध सिंह राशि पर पूरे 17 दिन रहेगा। बुध ने 2 सितंबर की रात 08 बजकर 59 मिनट पर बुध सिंह राशि में प्रवेश कर चुके हैं और 19 सितम्बर को बुधवार के दिन सुबह 04:15 तक, यानी लगभग 17 दिनों तक यहीं पर रहेंगे।

यूनानी ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह को वनस्पतियों का राजा कहा जाता है। भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं | इसकी दिशा उत्तर है, तो वहीं इसका तत्व पृथ्वी है।

बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान के कारक हैं। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। इसका सीधा प्रभाव दिमागी रूप से मेहनत वाले कामों पर पड़ता है, जबकि शरीर में मुख्य रूप से गले और कन्धों पर इसका प्रभाव रहता है। (सितंबर माह के पहले दिन ही शुक्र कर रहा है तुला राशि पर प्रवेश, इन राशियों की बिगड़ जाएंगी आर्थिक स्थिति )

बुध के सिंह राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वाले लोगों पर अलग-अलग प्रभाव होंगे। बुध उनकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही बुध की शुभ स्थिति के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। (भूलकर भी इस दिन तोड़े या न बदले कलावा, होगा अशुभ)

मेष राशि
बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अचानक धन लाभ होगा। आपके परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी। साथ ही आपके मुख से निकला हुआ वाक्य शुभफलदायी होगा। आपको राजकीय कार्यों में सहयोग प्राप्त होगा। इसके अलावा संतान की स्थिति बेहतर होगी। तो 19 सितम्बर तक बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए  गाय की सेवा करें। आपको अच्छे फल जरूर प्राप्त होंगे।

वृष राशि
बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके पास धन बना रहेगा। आपके परिवार और आयु में वृद्धि होगी। साथ ही आपको जीवन में माता  का सहयोग मिलता रहेगा और भौतिक सुख-साधन भी बने रहेंगे। तो आज से लेकर 19 सितम्बर तक अपनी स्थिति ठीक बनाये रखने के लिए केसर का तिलक अपने मस्तक पर लगाएं या थोड़ा-सा केसर एक डिब्बी में लेकर अपने पास रखें। इससे आपके भौतिक सुख-साधन बने रहेंगे।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Mercury transit leo on 2 september know what effects in your zodiac rashi in hindi: बुध ने किया सिंह राशि पर प्रवेश, दिमागी काम और स्वास्थ्य पर पड़ेगा सबसे अधिक असर