Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सौंफ में हैं कई औषधियों के...

सौंफ में हैं कई औषधियों के गुण, इसके इस्तेमाल से ऐसे रहें स्वस्थ

सौंफ आपके शरीर में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे  लाभकारी तत्वों की कमी को पूरा करती है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 09 Jan 2019, 14:57:38 IST

लाइफस्टाइल डेस्क: सौंफ का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। ये न केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखती है बल्कि हमारी याददाश्त भी बढ़ाती है। इसके साथ ही अगर किसी महिला को पीरियड्स से  संबधित कोई परेशानी हो तो उसे रोज़ाना गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच सौंफ ज़रुर लेनी चाहिए। बता दें, सौंफ आपके शरीर में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे  लाभकारी तत्वों की कमी को पूरा करती है। इसके अलावा सौंफ का सेवन आपके पेट को साफ रखता है और कब्ज जैसी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। आईए जानते हैं सौंफ  से मिलने वाले ऐसे ही कई फायदें-

खांसी से निजात पाएं

सर्दियां शुरु होते ही हमें खांसी और जुकाम जैसी दिक्कतें हो जाती हैं। बता दें, 10 ग्राम सौंफ के अर्क को शहद में मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से  खांसी ठीक होती हैं। 

याददाश्त बढ़ाएं

उम्र के बढ़ते हमारी याददाश्त कमज़ोर होने लगती हैं। अपनी स्मरण शक्ति को बरकरार रखने के लिेए सौंफ और मिश्री का समान मात्रा में चूर्ण बना लें।

पाचन समस्या

अगर आपको खाना पच नहीं रहा हो या भूख में कमी हो तो दो चम्मच सौंफ के चूर्ण को दो कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसके सेवन से न केवल आपकी  भूख बढ़ेगी बल्कि पाचन शक्ति भी सही हो जाएगी।

आंखों के लिए बेहतर

बढ़ती उम्र में आंखों की रोशनी कम होना आम बात हैं। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखना चाहते हैं, तो फिर आधा चम्मच सौंफ का मिश्री  के साथ मिलाकर रात को सोते हुए ज़रूर लें।  

कब्ज से तुरंत राहत पाएं

कई बार हमारे गलत लाईफस्टाईल के कारण हमें पेट में जुड़ी कई दिक्कतें हो जाती हैं। हमारा पेट साफ न हो तो हमें कब्ज जैसी बीमारी का सामना  करना पड़ सकता है। सौंफ के नियमित सेवन से पेट और कब्ज की शिकायत नहीं होती। 

Also Read:

सोशल मीडिया पर लड़कों से ज्यादा टाइम बिताती हैं लड़कियां, जो कि बन रहा है डिप्रेशन का सबसे बड़ा कारण

साउथ के सुपरस्टार राम चरण रैंबो बॉडी के लिए ले रहे हैं सलमान खान के ट्रेनर से ट्रेनिंग, सामने आया डायट चार्ट

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: सौंफ में हैं कई औषधियों के गुण, इसके इस्तेमाल से ऐसे रहें स्वस्थ you know the health-benefits-of-fennel-seeds

More From Health