Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पीरियड्स में बढ़ जाता शरीर का...

पीरियड्स में बढ़ जाता शरीर का वजन, जानिए क्या कहती है रिसर्च

पीरियड्स के वक्त आपको अक्सर यह एहसास होता होगा कि आप मोटे दिख रहे हैं या आपकी जींस टाइट लग रही है तो आप सही समझ रहे हैं। पीरियड्स के वक्त आपके शरीर में इतना ज्यादा हार्मोनल चेंजेज होते हैं कि खुदबखूद शरीर का वजन बढ़ जाता है।

Swati Singh
Written by: Swati Singh 03 Sep 2018, 22:07:45 IST

हेल्थ डेस्क: पीरियड्स के वक्त आपको अक्सर यह एहसास होता होगा कि आप मोटे दिख रहे हैं या आपकी जींस टाइट लग रही है तो आप सही समझ रहे हैं। पीरियड्स के वक्त आपके शरीर में इतना ज्यादा हार्मोनल चेंजेज होते हैं कि खुदबखूद शरीर का वजन बढ़ जाता है। आज आपको बताएंगे हार्मोनल चेंजेज की वजह से आपके शरीर में यह बदलाव आते हैं साथ ही साथ पीरियड्स के दौरान आप कुछ काम ऐसे करते हैं जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ता है।

हार्मोनल चेंजेज
आपने अक्सर ध्यान दिया होगा कि पीरियड्स के वक्त पूरे शरीर में हार्मोनल चेंजेज होते हैं जिसकी वजह से अक्सर पेट फूल जाता है, वजन बढ़ जाते हैं सिर्फ इतना ही नहीं आपके ब्रेस्ट का साइज भी ज्यादा लगता है। यह सब हर लड़कियों को होता है लेकिन इन सब के बीच आपको एक ख्याल रखने की जरूरत है वह है आपको अपनी डायट का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

जंक फूड को करें बॉय

 पीरियड्स के दौरान भूल से भी जंक फूड न खाएं क्योंकि इससे आपका कम समय में ज्यादा वजन बढ़ता है साथ ही साथ आपको कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

वर्क आउट न करें

भूल से भी पीरियड्स के दौरान के दौरान वर्क आउट न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में दर्द हो सकती है साथ ही साथ आपके पूरे शरीर में कई अलग-अलग तरह की दर्द हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप इस दौरान ज्यादा वर्कआउट करेंगे तो हो सकता है वजन घटने के बजाय बढ़ जाए।

चाय-कॉफी ज्यादा म पीएं

पीरियड्स के दौरान भूल से भी ज्यादा चाय-कॉफी न पीएं क्योंकि इससे आपके पीरियड्स के 5 दिन दूसरी तरह की भी प्रॉब्लम हो सकती है। जैसे एसिडिटी, पेट में दर्द आदि।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Yes, you GAIN weight during periods. Know why!: पीरियड्स में बढ़ जाता शरीर का वजन, जानिए क्या कहती है रिसर्च