Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. Best Health Stories of 2018: साल...

Best Health Stories of 2018: साल 2018 में सबसे ज्यादा पढ़ी गईं ये खबरें...

Year Ender 2018: इंडिया टीवी ने बीते साल में लाइफस्टाइल में बेहतरीन खबरें पढ़ी गई। हमरे पाठको ने से स्वास्थ्य, ब्यूटी, धर्म, रेसिपी से जुड़ी खबरें पढ़ी और खूब शेयर भी की। इन्हीं खबरों में से हम आपके लिए लेकर आए है चुनिंदा खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गई।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 26 Dec 2018, 17:16:10 IST

Year Ender 2018: साल 2018 बस खत्म होने वाला है और साल 2019 अपने बाहें फैला कर अच्छो दिनों के साथ स्वागत करने के लिए खड़ा है। जिसके साथ ही हम गुजरे हुए अच्छी और बुरी यादे लोग एक नए दौर पर जा रहे है। कुछ गतलियों स सबक लेते हुए कुछ अच्छों कामों के लिए खुद को बधाई देते हुए है। इसी तरह इंडिया टीवी ने बीते साल में लाइफस्टाइल में बेहतरीन खबरें पढ़ी गई। हमरे पाठको ने से स्वास्थ्य, ब्यूटी, धर्म, रेसिपी से जुड़ी खबरें पढ़ी और खूब शेयर भी की। इन्हीं खबरों में से हम आपके लिए लेकर आए है चुनिंदा खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गई।

Cancer Treatment: कैंसर के मरीज के लिए बेहतरीन दवा
भारत में हर 8 मिनट में एक 1 महिला सर्वाइकल कैंसर के कारण मौंत के मुंह में जा रही है। वहीं ब्रेस्ट कैंसर के कारण 2 में से 1 महिला की मौत हो जाती है। जिसके कारण कैंसर से बीमारी से निजात दिलाने के लिए ना जाने कितनी रिसर्च होती रहती है। ऐसे ही इटली के डॉक्टर टुलियो का कहना है कि कैंसर एक तरह का फंगल है और इसे बेकिंग सोडा की मदद से आसानी से खत्म किया जा सकता है।

डॉ. टुलियो कहते हैं कि यह थेरेपी बिल्कुल हानिकारक नहीं है। अधिक से अधिक कैंसर के मामलों की दर्दनाक वास्तविकता किसी न किसी तरह से ऑन्कोलॉजी की विफलताओं से जुड़ी हुई है। हमें यह साबित करना है कि आधुनिक ऑन्कोलॉजी कैंसर रोगियों के सभी सवालों के जवाब देने में असमर्थ है। यह हमारे समय की सबसे कठिन और घातक बीमारी है, जिसके असली इलाज खोजना हमारी नैतिक जिम्मेदारी और नैतिक प्रतिबद्धता है।  

Kidney Failure Symptoms And Causes: किडनी फेल के कारण, लक्षण
जब गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं, तब शरीर में कई लक्षण उत्पन्न होते हैं। हालांकि कुछ लक्षणों में से कई लक्षण बहुत अस्पष्ट होते हैं। ये लक्षण इतनी धीमी गति से बढ़ते हैं कि रोगी अक्सर इनकी तरफ ध्यान नहीं दे पाते और सही समय पर समुचित इलाज नहीं हो पाता। pe हमारी दोनों किडनियां हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इन दोनों का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है हमारे शरीर का विषैले पदार्थों को बाहर निकालना। इन किडनियों की वजह से ही हमारे शरीर में पाए जाने वाले खून में पानी, नमक तथा दूसरे जरूरी चीजें संतुलित होती है। जब हमारी किडनियां काम करना बंद कर देती है तब शरीर में टॉक्सिक चीजें बाहर नहीं निकल पाते तो किडनी हमारे शरीर को डैमेज करता है।

Weight Loss Exercise: बाबा रामदेव से जानें मोटापा कम करने की एक्सरसाइज
साल 2018 में मोटापा एक सबसे बड़ी ऊभर कर सामने आईँ। जिससे 70 प्रतिशत लोग परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए न जाने कितनी एक्सरसाइज, डाइट और वर्कआउट करते है, लेकिन योग गुरू बाबा रामदेव ने कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताई है। जिन्हें करके आप आसानी से मोटापा से निजात पाकर खुद को फिट रख सकते है।

Home Treatment Eating Sprouted Wheat: हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव
आमतौर में माना जाता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा हार्ट अटैक होने की समस्या होती है, लेकिन एक शोध में ये बात सामने आई कि आज के समय में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से ज्यादा हार्ट अटैक की समस्या हो रही है। जो कि पुरुषों से ज्यादा भी है। जिसके कारण सबसे ज्यादा मौंते हार्ट अटैक से ही होती है। पुरुषों को हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द होता है, लेकिन महिलाओं के साथ जरुरी नहीं है कि उनके सीने में दर्द हो। इसके बदले उनके हाथ और सीने में दर्द, जी मिचलाना और सिकुन चिपचिपी होना आद समस्याएं हो सकती है। आमतौर पर अगर किसी को हार्ट अटैक अपनी चरम सीमा में हो तो उसे डॉक्टर के पास कर नियमित रुप से दवाएं लेनी चीहिए। वहीं अगर नार्मल होतो आप घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या से निजात पा सकते है। हार्ट अटैक के मरीजो के लिए अंकुरित गेंहू किसी अमृत से कम नहीं है। इसे खाने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

Benefit of Elaichi:  रात को एक इलायची खाने का फायदा
आपने ये अक्सर सुना होगा कि सुबह के वक्त गुनगुना पानी पीने के कई फायदें हैं। रोजाना सुबह अगर हर रोज गुनगुना पानी पीते हैं तो आपके बॉडी की  हर तरह की सभी गंदगी साफ हो जाएगी। वहीं दूसरी तरफ इलायची के कई फायदें है। लड़को के लिए एक बात कही जाती है कि अगर रोजाना एक इलायची खाकर दूध पीतें हैं तो लड़कों का विर्य गाढा हो जाता है।

How to Make Money According To Astrology: सफेद आक से करें ये उपाय
हर साल की तरह साल 2018 में भी हर कोई मेहनत के साथ-साथ ज्यादा पैसा कमाने का सपना देखता है। जिससे कि वह भी धनवान बन जाए। ऐसे में वह कई ऐसे उपाय भी अपनाता है। जिन्हें ज्योतिष शास्त्र में टोटके के नाम से जाना जाता है। इसी तरह सफेद आक की जड़ से भी धनवान बना जा सकता है। आक के पौधे को गणपति जी का स्वरुप माना जाता है। ऐसा विश्वास किया जाता है कि अगर किसी पुराने श्वेत आक के पौधों की जड़ों को खोदा जाये और उसकी जड़ में से अगर गणेश जी की प्रतिमा प्राप्त होती है, तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है।

Flash Back 2018: साल 2018 में इन बीमारियों ने भारत ही नहीं दुनियाभर के लोगों को रुलाया, हुई कई मौंतें
Year Ender 2018: ये हैं 2018 में करीना कपूर के बेस्ट और हॉट लुक्स, जिसके सामने फेल हुई सभी एक्ट्रेस
Flash Back 2018: ये Bollywood सेलेब्स जो 2018 में बनी बेस्ट मम्मियां, प्रेग्नेंसी में भी दिखा बेहतरीन स्टाइल
अलविदा 2018: साल 2018 में कैंसर का रहा बोलबाला, ये सिलेब्स हुए इस जानलेवा बीमारी के शिकार
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Year ender 2018 most read health stories of 2018: Best Health Stories of 2018: साल 2018 में सबसे ज्यादा पढ़ी गईं ये खबरें...