Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ World Cancer Day: पुरुष ही नहीं...

World Cancer Day: पुरुष ही नहीं महिलाएं भी होती है ब्लैडर कैंसर की शिकार, जानें लक्षण, कारण और ट्रिटमेंट

World cancer day: ब्लैडर कैसर में की गई एक स्टडी के अनुसार यह कैंसर ज्यादातर 60 साल से ऊपर उम्र की पुरुषों को होता है। ऐसा नहीं है कि यह केवल पुरुषों को ही होता है बल्कि यह महिलाओं में ज्यादा पाया गया है। जानिए इसका कारण, लक्षण और ट्रिटमेंट के बारें में।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 04 Feb 2019, 16:09:10 IST

हेल्थ डेस्क: ब्लैडर की वॉल के टिश्यूज के इंफैक्टेड होने और वहां खून के थक्के जमने से इस कैंसर की शुरुआत होती है। ब्लैडर हमारे यूरिनरी सिस्टम का हिस्सा होता है जो किडनी से छनकर आए यूरिन को कलेक्ट करता है। यूरिन यहीं से शरीर के बाहर निकलता है। 4 फरवरी को पूरी दुनिया में वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है। कैंसर से पिछले साल यानी 2018 में पूरी दुनिया में करीब एक करोड़ लोगों की मौत हुई थी। वहीं, कैंसर की बीमारी के लक्षण का पता नहीं चलता है।

ब्लैडर कैसर में की गई एक स्टडी के अनुसार यह कैंसर ज्यादातर 60 साल से ऊपर उम्र की पुरुषों को होता है। ऐसा नहीं है कि यह केवल पुरुषों को ही होता है बल्कि यह महिलाओं में ज्यादा पाया गया है। जानिए इसका कारण, लक्षण और ट्रिटमेंट के बारें में।

क्या है ब्लैडर कैंसर?
ब्‍लैडर में असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि को ब्‍लैडर कैंसर कहते है। ब्लैडर की बाहरी दीवार की मांसपेशियों की परत को सेरोसा कहते हैं जो कि फैटी टिश्‍यू, एडिपोज़ टिश्यूज़ या लिम्फ नोड्स के बहुत पास होता है। ब्‍लैडर वो गुब्बारेनुमा अंग है जहां पर यूरीन का संग्रह और निष्कासन होता है। ब्लैडर की आंतरिक दीवार नये बने यूरीन के सम्पर्क में आती है और इसे मूत्राशय की ऊपरी परत कहते हैं। यह ट्रांजि़शनल सेल्स द्वारा घिरी होती है जिसे यूरोथीलियम कहते हैं।

bladder cancer

ब्लैडर कैंसर होने का कारण
इसके कई कारण है।

ब्लैडर कैंसर के लक्षण

ब्लैडर कैंसर का ट्रिटमेंट
इसका ट्रिटमेंट अधिक महंगा होने के साथ-साथ मुश्किल भरा होता है।

World Cancer Day 2019: शरीर में इस तरह फैलता है कैंसर, जानिए क्या होती है इसकी चार स्टेज

World Cancer Day 2019: सोनाली बेंद्रे ने पोस्ट शेयर करके बताया कैसे कैंसर से जीत सकते हैं जंग

World Cancer Day 2019: मध्य प्रदेश में हर साल तंबाकू से मरते हैं 90 हजार लोग, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।