Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. महिलाएं पत्ता गोभी से करें ये...

महिलाएं पत्ता गोभी से करें ये काम, रिजल्ट देख रह जाएंगे हैरान

हाल में हुए एक शोध में गोभी पत्ते के प्रयोग से कुछ रोगों को नष्ट या कम कर सकने की बात को सिद्ध किया गया है। जानिए महिलाएं कैसे इसका इस्तेमाल कर किन बीमारियों से निजात पा सकती है...

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 22 Jan 2018, 21:35:19 IST

हेल्थ डेस्क: महिलाएं मानसिक और शारीरिक रुप से पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा परेशान होती है। खराब लाइफस्टाइल के कारण महिलाओं को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

कई रोग ऐसे होते है जो देखने में तो बड़े नहीं लगते है लेकिन लंबे समय तक होने पर ये किसी गंभीर बीमारी का रुप ले लेते है। जैसे कि सिरदर्द, कमर दर्द, बदन दर्द, जल्दी थक जाना, कमजोरी आदि। जिनसे छुटकारा पाने के लिए हम मार्केट से लाकर कोई दवा खा लेते है। जो कि हमारी सबसे बड़ी गलती होती है, क्योंकि आपके दवा खाने से थोड़े दिन के लिए दब तो जाती है। लेकिन आगे चलकर ये समस्या और बढ़ जाती है।

हाल में हुए एक शोध में गोभी पत्ते के प्रयोग से कुछ रोगों को नष्ट या कम कर सकने की बात को सिद्ध किया गया है। मार्केट में दो तरह की गोभी मिलती है – एक फूल वाली और एक पत्तों वाली, यह प्रयोग पत्ता गोभी से किया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह पत्ता गोभी महिलाओं के ऐसे रोगों को कम कर सकती है जो उन्हें रोजाना परेशान करते हैं। जानिए इन रोगों के बारें में।

सिरदर्द
अगर आपको हमेशा सिरदर्द की समस्या रहती है, तो पत्ता गोभी आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले इसे सिर पर रखकर अच्छे से किसी चीज से बांध लें और सो जाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

थॉयरायड
अगर आपको थॉयरायड की समस्या है तो रात को सोने से पहले इसके पत्तों को गले में बांध लें और सो जाएं। कुछ दिन ऐसा करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Women are putting Cabbage leaves on their breast reason behind itknow all benefits