Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ उबासी आते वक्त आंखों में आते...

उबासी आते वक्त आंखों में आते हैं आंसू तो यह है वजह

ज्यादा उबासी आपके हेल्थ से जुड़ी कई राज बयां करती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा उबासी लेते हैं तो समस्या बड़ी हो सकती है। आज हम बात करेंगे क्यों ज्यादा उबासी आपके लिए खतरनाक है साथ ही साथ उबासी के वक्त आपके आंखों में आंसू क्यों आ जाते हैं?

Swati Singh
Written by: Swati Singh 28 Aug 2018, 21:19:50 IST

नई दिल्ली: ज्यादा उबासी आपके हेल्थ से जुड़ी कई राज बयां करती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा उबासी लेते हैं तो समस्या बड़ी हो सकती है। आज हम बात करेंगे क्यों ज्यादा उबासी आपके लिए खतरनाक है साथ ही साथ उबासी के वक्त आपके आंखों में आंसू क्यों आ जाते हैं?इन सब से पहले हम आपको आज बताएंगे उबासी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें। जब हमारे शरीर में ऑक्‍सीजन की कमी होने लगती है तो हमें थकान महसूस होने लगती है और हमें उबासी आने लगती है इसी ऑक्‍सीजन की पूर्ती हम जम्‍हाई के द्वारा फेफडों को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन पहुंचाते हैं हम उबासी के द्वारा अत्‍यधिक मात्रा में ऑक्‍सीजन अपने अंदर लेते हैं जिससे हमारे शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा की पूर्ती हो जाती हैं जम्‍हाई एक ऐसी क्रिया है जो दूसरों को देखने पर भी आ जाती है। साथ ही इस कारण भी उबासी आ सकती है जब एक रूम में एक व्यक्ति बैठ कर लगातार उबासी ले रहा है तो अपने आप दूसरा व्यक्ति को उबासी आने लगती है। वहीं दूसरी तरफ ज्यादा उबासी लेने से आंखों में आंसू भी आने लगते हैं।

उबासी लेते वक्त आंखों में आंसू आने के काण

हमारी दोनों आईब्रो के बीच में एक ग्लैंड होता है जो आंसू निकालने के लिए जिम्मेदार होता है। और ज्यादा उबासी लेते वक्त ज्यादा मात्रा में आंख से आंसू निकालने लगते हैं जिसकी वजह से आपकी आंख लाल होने लगती है। जितनी बार भी उबासी लेते हैं तो ये आंखों से आंसू निकलने लगते हैं।

क्यों आती है ज्यादा उबासी
अधिक थकान , नींद की कमी के कारण उबासी आने लगती है। लेकिन उबासी आने के कारण बता पाना इतना आसान नहीं है। शायद आपने भी महसूस किया होगा की जब आपके सामने कोई उबासी लेता है आपको भी उबासी आने लगती है।

इसी तरह पूरे भक्तिभाव के साथ जब भगवान की आरती या पूजा आदि करते हैं तो उबासी आने लग जाती है। ऐसे कई दूसरे कारण भी हो सकते है जो हमें बिल्कुल समझ नहीं आते कि इस वक्त उबासी क्यों आ रही है।

उबासी क्यों आती है और इसके क्या फायदे है इस पर समय समय पर वैज्ञानिकों ने रिसर्च की है। इसके आधार पर उन्होंने उबासी के कारण की व्याख्या इस प्रकार की है –

दिमाग का तापमान कम करने के लिए उबासी आती है। उबासी लेने से फेफड़ों में ज्यादा हवा भरने के कारण रक्त के तापमान में कमी आती है। यह रक्त दिमाग की तरफ जाकर दिमाग के तापमान को कम करता है। दिमाग जितना ठंडा रहता है उतना ही बेहतर तरीके से काम कर पाता है। इसी वजह से गर्मी के मौसम में उबासी ज्यादा आती हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Why your eyes become teary when you yawn: उबासी आते वक्त आंखों में आते हैं आंसू तो यह है वजह