Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. भूल कर भी फ्रिज में न...

भूल कर भी फ्रिज में न रखें गूथा हुआ आटा, नहीं तो भुगतनी पड़ सकती है मुसीबत

अक्सर आपने घर में देखा होगा कि रात में जितना भी खाना बच जाता है उसे फ्रिज में रख दिया जाता है। और सुबह उठकर लोग अक्सर उसे फिर से यूज कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से ये आपके लिए ही मुसीबत खड़ी कर सकती है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 23 Mar 2018, 17:21:58 IST

हेल्थ डेस्क: अक्सर आपने घर में देखा होगा कि रात में जितना भी खाना बच जाता है उसे फ्रिज में रख दिया जाता है। और सुबह उठकर लोग अक्सर उसे फिर से यूज कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से ये आपके लिए ही मुसीबत खड़ी कर सकती है।

अक्सर घर की महिलाएं रोटी बनाते समय बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं। पर क्या आप जानते हैं आपकी यह आदत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। आपको यह सुनकर बेहद हैरानी हो रही होगी कि फ्रिज में रखा आटा कैसे आपका दुश्मन बन सकता है क्योंकि आप तो ऐसा सालों से ऐसा करते आ रहे हैं। आइए जानते हैं फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में।   

वैज्ञानिक तथ्य
विशेषज्ञों की माने तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं।आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती है। जब इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारियों का होना स्वभाविक होता है।

आयुर्वेदिक तथ्य
बता दें कि इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

धार्मिक कारण
शास्त्रों में भी कहा गया है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है। माना जाता है जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

गैस की परेशानी
बासी आटे की रोटी खाने से व्यक्ति को गैस की समस्या भी हो सकती है।  

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Why You Should Never Refrigerate Your Bread: भूल कर भी फ्रिज में न रखें गूथा हुआ आटा, नहीं तो भुगतनी पड़ सकती है मुसीबत