Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पीरियड्स के दौरान आपको भी होती...

पीरियड्स के दौरान आपको भी होती है इस तरह की स्किन एलर्जी तो ऐसे पाएं छुटकारा

पीरियड्स के दौरान बॉडी में कई तरह के बदलाव होते हैं जैसे आंखों, पैरों, पेट में सूजन होना साथ ही ऐसे कई तरह की चीजें होती है जैसे सिरदर्द, कमर दर्द और चक्कर आना। कभी-कभी शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस भी होता है जिसकी वजह से पीरियड्स के दौरान मूड भी काफी स्विंग होता है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 24 Sep 2018, 10:39:49 IST

नई दिल्ली: पीरियड्स के दौरान बॉडी में कई तरह के बदलाव होते हैं जैसे आंखों, पैरों, पेट में सूजन होना साथ ही ऐसे कई तरह की चीजें होती है जैसे सिरदर्द, कमर दर्द और चक्कर आना। कभी-कभी शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस भी होता है जिसकी वजह से पीरियड्स के दौरान मूड भी काफी स्विंग होता है। मगर इसके अलावा महिलाओं को इन दिनों में कई स्किन प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। दरअसल, हार्मोंस परिवर्तन और अन्‍य वजह से इस दौरान त्‍वचा रूखी हो जाती है। इसी कारण चेहरे पर दानें, डलनेस, ड्राई फ्लैक्‍स और आंखों के नीचे सूजन दिखाई देने लगती है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे देंगे, जिससे आप पीरियड्स में होने वाली सभी स्किन प्रॉब्लम से छुटाकारा रा सकते हैं।

दाने
पीरियड्स के दौरान चेहरे पर दानें निकल आते हैं। कई बार इसमें दर्द होना और पस भी पड़ जाती है। ऐसे में एलोवेरा जेल को उस एरिया पर लगाएं। आपको जलन और दानें दोनों से छुटकारा मिलेगा।

चेहरा मुरझा जाना
मासिक धर्म के दौरान डलनेस और चेहरे का मुरझा जाना आम है। बेहतर होगा कि आप चेहरे पर स्‍क्रब करें और डेड स्‍किन निकाल दें। इसके लिए आप घरेलू स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

ड्राई फ्लैक्‍स
होंठों या त्वचा पर ड्राईनेस आने के कारण वह फटने लगती है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अधिक मात्रा में नारियल पानी या फ्रूट जूस पीएं। होंठों को ड्राइनेस से बचाने के लिए लिप बाम और चेहरे पर मॉश्‍चराइजर लगाएं।

चकते
पीरियड्स में चकतों से छुटकारा पाने के लिए अच्छे मॉश्‍चराइजर का यूज करें। यह स्किन पलम्प अप करके चकते को दूर करेगा और उसे दोबारा नहीं होने देगा।

डार्क सर्कल
मासिक धर्म में सही से नींद न आने के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखाई देने लगते है। ऐसे में इसके लिए अपने खुराब सही रखें और पर्याप्त नींद लें। सोने से पहले आंखों के नीचे ई-बेस्‍ड क्रीम लगाना न भूलें।

आंखों में सूजन
इस दौरान जब भी आप सोकर उठती है तो आंखों के नीचे सूजन की समस्या देखने को मिलती है। इससे छुटाकारा पाने के लिए एक ठंडे चम्मच को उस एरिया में लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन