Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. जीभ पर हैं काले धब्बे तो...

जीभ पर हैं काले धब्बे तो आप हैं इस बीमारी के शिकार, जानिए क्या है वजह

आपकी जीभ का रंग आपकी सेहत से जुड़े कई राज को उजागकर करता है। आज हम बात करेंगे आपकी जीभ का रंग ज्यादा लाल या ब्लैक स्पॉट से भरा है तो आखिर में मतलब क्या है? अगर आपकी भी जीभ का रंग ब्लैक या लाल है तो समझ जाइए आप किसी पेट की बीमारी से जूझ रहे हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे क्यों?

Swati Singh
Written by: Swati Singh 12 Aug 2018, 14:21:42 IST

हेल्थ डेस्क: आपकी जीभ का रंग आपकी सेहत से जुड़े कई राज को उजागकर करता है। आज हम बात करेंगे आपकी जीभ का रंग ज्यादा लाल या ब्लैक स्पॉट से भरा है तो आखिर में मतलब क्या है? अगर आपकी भी जीभ का रंग ब्लैक या लाल है तो समझ जाइए आप किसी पेट की बीमारी से जूझ रहे हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे क्यों? जीभ का रंग ज्यादा लाल हो रहा है तो आपकी पेट में किसी बीमारी ने दस्तक दे दी है। साथ ही एक और बड़ी वजह हो सकती है वह यह कि आपकी पाचन क्रिया में किसी भी तरह की गड़बड़ी हो रही है। साथ ही अगर जीभ में ब्लैक स्पॉट है तो डॉक्टर के मुताबिक इसका मतलब होता है कि आपके शरीर की कोशिकाओं को सही से ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। ऐसे में आप सोचेंगे कैसे इससे निजात पाया जाए, तो बिल्कुल परेशान या किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं आप घर बैठे ही कुछ दिनों के अंदर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

इन टिप्स को करें फॉलो:

नीम के पत्ते
नीम की सबसे खास बात यह है कि यह बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है साथ ही ये स्किन और खून से जुड़ी जो भी दिक्कते हैं उसे ठीक करता है। इसके लिए आप सबसे पहले नीम के पत्ते को एक कप पानी में डालकर उबालें और फिर 10 मिनट उबालने के बाद नीम की पत्ती को सही तरीके से निचोर कर निकाल लें और इस नीम के पानी से सप्ताह में दो गार्गल करें आप खुद देखेंगे कि कुछ दिनों के अंदर जीभ के ब्लैक स्पॉट हल्के हो गएं।

पाइनएप्पल
आपके जीभ में ब्लैक स्पॉट है तो आप पाइनएप्पल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोजाना आप खाना शुरू करें आप देखेंगे कि कुछ दिनों के अंदर जीभ के ब्लैक स्पॉट हल्के हो गएं।

एलोवेरा
जीभ पर ब्लैक स्पॉट है तो आप रोजाना एलोवेरा जूस या एलोवेरा का खाना शुरू करें आप देखेंगे कुछ समय बाद ब्लैक स्पॉट अपने आप ठीक हो गएं।(40 साल के कम उम्र के लोगों होते है स्पांडिलाइटिस के शिकार, इन संकेतों को न करें इग्नोर)

दालचीनी
जीभ के ब्लैक स्पॉट को आप इस खास तरीके से भी कम कर सकते हैं। एक कप पानी में आप दालचीनी डाल दें और फिर इसे गर्म करें और कुछ देर बाद इसे ठंडा करके इससे गार्गल करें कुछ दिनों के बाद ही आप ब्लैक स्पॉट से निजात पा जाएंगे।(हाथों और गर्दन में लगातार रहता है दर्द तो न करें अनदेखा, हो सकती है दिल की बीमारी)

लहसुन
रोजाना लहसुन की एक कली आप रब करके अपने जीभ पर रखें कुछ दिनों के अंदर इसके फायदें दिखेंगे।(टॉयलेट यूज करने से लेकर खाना खाने से पहले तक यूज करते हैं हैंड सैनिटाइजर, हो सकता है खतरनाक)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: What are those black spots on your tongue: जीभ पर हैं काले धब्बे तो आप हैं इस बीमारी के शिकार, जानिए क्या है वजह