Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ चिकन-मटन नहीं बल्कि 6 दिन करें...

चिकन-मटन नहीं बल्कि 6 दिन करें ये खास काम, बढ़ जाएगा आपका 10kg वजन!

वजन बढ़ाने में आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। इस डाइट में जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन करना शुरु कर देते है, ये चर्बी बढ़ाते तो है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है। इसलिए ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि हेल्दी हो।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 08 Jul 2018, 15:02:45 IST

हेल्थ डेस्क:  कई लोग बढ़े हुए मोटापे से परेशान है तो कुछ लोग ऐसे भी है जो कि बिल्कुल कंकाल की तरह होते है। उनके शरीर में चर्बी नाम की की चीज नहीं होती है।  हम हमेशा यही बात सुनते है कि हर कोई मोटापे की समस्या से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए कई तरीके अपनाते है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो दुबले-पतले और घटते वजन से परेशान है।

बहुत ही कम ऐसे आर्टिकल्स होते है। जो कि वजन बढ़ाने के लिए दिएं जाते है। वजन बढ़ाने के लिए हम क्या नहीं करते है, लेकिन वजन वैसा का वैसा ही रहता है।

वजन बढ़ाने में आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। इस डाइट में जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन करना शुरु कर देते है, ये चर्बी बढ़ाते तो है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होते है। इसलिए ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि हेल्दी हो। जानिए ऐसी कौन सी चीजे है। जिनका सेवन करने से आपका वजन बढ़ेगा।

साबुत अनाज
अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो साबुत अनाज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और प्रोटीन पाया जाता है। जिससे वजन बढ़ाना आसान होता है।

साबुत अनाज  में आप  गेहूं, ज्‍वार बाजरा, मकई, जौ, ओट, कट्टू, पास्‍ता आदि का सेवन कर सकते है। इसके आप दूध के साथ भी ले सकते है।

केला और दूध
केला और दूध आपकी वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके लिए रोजाना खाली पेट 3-4 केले और आधा लीटर दूध का सेवन करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा।

बादाम
हम ये अच्छी तरह से जानते है कि बादाम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। उसी तरह यह वजन बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। अगर आप रोजाना बादाम खाने से तंत्रिकाओं का विकास होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और टिप्स के बारें में

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health