Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना पिएं नारियल पानी, बिना जिम...

रोजाना पिएं नारियल पानी, बिना जिम गए 10 किलो वजन हो जाएगा कम, जानिए कैसे

इस दौड़भाग वाली लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग अपने खानपान का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं और उसी का नतीजा होता है वजन का बढ़ना।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 28 May 2019, 10:50:27 IST

हेल्थ डेस्क: इस दौड़भाग वाली लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग अपने खानपान का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं और उसी का नतीजा होता है वजन का बढ़ना। लेकिन आज हम आपको ऐसी कुछ खास टिप्स देंगे जिससे आप अपनी बिजी शेड्यूल में भी इस्तेमाल कर अपने वजन को कंट्रोल और खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

बढ़ता वजन पर्सनैलिटी के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर डालता हैं। वजन कम करने के लिए लोग व्यायाम, जिम से लेकर डाइट पर कंट्रोल तक करते है लेकिन कुछ लोग तो इतनी मेहनत करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते। यूं तो वजन कम करने के लिए आपने कई तरीके इस्तेमाल किए होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ समय में ही वजन कम करना का सबसे आसान तरीका बताएंगे। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।

नारियल पानी से करें वजन कम

वैसे तो गर्मियों के दिनों में बहुत से लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते है इसका सेवन आपका वजन तेजी से कम करता है। नारियल पानी शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन आपके वजन को कंट्रोल में भी रखता है।

नारियल पानी पीने का सही समय
नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा वर्कआउट के समय या बाद में, दोपहर के खाने में या उससे थोड़ा वक्त बाद और शाम के समय भी नारियल पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन तो कंट्रोल होता ही है साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती हैं।

नारियल पानी के फायदे
सुबह रोज नारियल पानी पीने से पूरा दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान तो नारियल पानी आपके लिए बेस्ट आप्शन है। प्रोटीन, खनिज लवणों और कैल्शियम से भरपूर होता है, जोकि वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इससे आपको दिनभर ज्यादा भूख नहीं लगती और आप ओवरइंटिंग से बच जाते हैं, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। नारियल पानी में फैट न के बराबर होता है। अगर आप वजन घटाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो सुबह के साथ-साथ वर्कआउट के बाद, दोपहर के खाने में और शाम के समय में भी इसका सेवन करें।

वजन घटाने के साथ-साथ नारियल पानी का सेवन थायरॉएड हॉर्मोन्स को संतुलित रखता है। इसलिए आप भी सुबह नारियल पानी का सेवन जरूर करें। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी नारियल पानी बहुत फायदेमंद है। ये यूरीनरी ट्रैक को साफ करके किडनी में स्टोन को नहीं पनपने देता है।

इसके अलावा इसका सेवन आपको किडनी प्रॉब्लम से भी बचाता है। गर्मियों में नारियल पानी का सेवन आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। इसके अलावा त्वचा को पोषण देने के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

ये भी पढ़ें:

रात के समय भूलकर भी न करें तरबूज का सेवन, इस समय खाना है सेहत के लिए सबसे अच्छा

बेकिंग सोडा का करें यूं इस्तेमाल और पाएं हमेशा के लिए घमौरियों से निजात

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन