Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जिम पर पसीना बहाएं बगैर घर...

जिम पर पसीना बहाएं बगैर घर पर मात्र कुछ देर करें ये काम और पाएं मोटापा सहित इन बीमारियों से निजात

अगर आपको जिम में जाने का समय नहीं मिल पाता है तो इसका यह मतलब नहीं कि आप व्यायाम ही छोड़ दे। आप सुबह जागने के बाद तंदरुस्त रहने के लिए घर पर ही कुछ व्यायाम अपना सकते हैं। स्कल्पटासी की संस्थापक व फिटनेस विशेषज्ञ शिवानी पटेल कहती हैं कि आपको कसरत करने के लिए उपकरणों की आवश्यकता नहीं है और यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपके घर पर आराम से व्यायाम करने में आपकी मदद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 31 May 2018, 8:21:32 IST

हेल्थ डेस्क: अगर आपको जिम में जाने का समय नहीं मिल पाता है तो इसका यह मतलब नहीं कि आप व्यायाम ही छोड़ दे। आप सुबह जागने के बाद तंदरुस्त रहने के लिए घर पर ही कुछ व्यायाम अपना सकते हैं। स्कल्पटासी की संस्थापक व फिटनेस विशेषज्ञ शिवानी पटेल कहती हैं कि आपको कसरत करने के लिए उपकरणों की आवश्यकता नहीं है और यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपके घर पर आराम से व्यायाम करने में आपकी मदद करेंगे।

हमेशा याद रखें, पहले वार्मअप करें
व्यायाम से पहले मांसपेशियों में गर्माहट लाना महत्वपूर्ण है, ऐसा नहीं करने से आपकी मांसपेशियों में चोट आ सकती है। आप इसे अपने घर के काम करके वार्मअप कर सकते हैं।

पानी की बाल्टी
यह आपकी भुजाओं की कसरत के लिए सही है। एक बाल्टी को दो से तीन-बार उठाने पर यह आपके बाइसेप बनाने में मदद करेगा।

सीढ़िया
सीढ़ियों पर ऊपर-नीचे चलना काफी बेहतर व्यायाम है।

मोटिवेशनल डायरीज के संस्थापक व ट्रांसफार्मेशनल कोच आशीष जनियानी भी घर पर व्यायाम के लिए कुछ सुझाव देते हैं।

आप 15 मिनट के व्यायाम के बारे में नहीं सोचें
पहले 15 मिनट के लिए खुद को तैयार करें। इसके लिए अपने को व्यायाम में लगाए। आपके शरीर में व्यायाम के बाद स्वत: डोपामाइन व एंडोफ्रिन रिलीज होंगे।

बांटकर जीतना सीखें
कसरत करने के दौरान आप अपने व्यायाम में थोड़ा अवकाश भी दें।

शुरू करें व्यायाम
कसरत करने के लिए प्रेरित होने की जरूरत नहीं है, आप इसे शुरू करें यह नहीं सोचें कि सोमवार से करेंगे या अगले सप्ताह से करेंगे, जाएं व पसीना बहाएं।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health