Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अगर करना चाहते है वजन कम,...

अगर करना चाहते है वजन कम, तो ब्रेकफास्ट और डिनर के ये नियम जरुर करें फॉलो

वैज्ञानिकों का कहना है कि आप अपने नाश्ते और रात के खाने के समय में मामूली बदलाव कर मोटापा सहित कई अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 31 Aug 2018, 10:44:11 IST

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या है परेशान है। जिसके कारण वह लोगों के साथ शर्मिंदा तो होता है। साथ ही कई बीमारियों का शिकार भी हो जाता है। जी हां मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट अटैक जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

मोटापे से निजात पाने के लिए डाइटिंग, वर्कआउट करते है लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण समय पर खाना नहीं खाते है। जो कि आपके मोटापे का मुख्य कारण है। एक रिसर्च के अनुसार अगर ब्रेकफास्ट और डिनर टाइम से किया जाएं तो आप काफी हद तक मोटापे से बच सकते है। (एक बार फिर हिना खान ने शेयर की वर्कआउट का वीडियो और तस्वीरें, लगीं एक दम फिट )

वैज्ञानिकों का कहना है कि आप अपने नाश्ते और रात के खाने के समय में मामूली बदलाव कर मोटापा सहित कई अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं।

ब्रिटेन के एक विश्वविद्यालय में 10 सप्ताह तक किये गये इस शोध के दौरान लोगों को दो समूहों में बांटा गया और उन्हें अपने सुबह के नाश्ते और रात के खाने के समय में 90 मिनट का बदलाव करने को कहा गया। (मनोहर पर्रिकर इलाज के सिलसिले में अमेरिका हुए रवाना, जानें क्‍या है पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण और कारण? )

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि 'समय पर भोजन' करने से मधुमेह, हृदय रोग, रक्त संबंधी समस्याओं और शरीर की संरचना में कई सकारात्मक बदलाव आये।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन साइंसेज में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि जिन्होंने वक्त पर खाना खाया वह अन्य लोगों के मुकाबले दोगुना वजन कम कर सके।

(इनपुट भाषा)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Weight loss diet plan meal lat breakfast early dinner: अगर करना चाहते है वजन कम, तो ब्रेकफास्ट और डिनर के ये नियम जरुर करें फॉलो