Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. मशरूम खाना आपके लिए हो सकता...

मशरूम खाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, खरीदते वक्त इन बातों का ख्याल रखें

मशरूम हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी है। रिपोर्ट के मुताबिक 800 लोग ज्यादातर ऐसे मशरूम का सेवन करते हैं जो प्वाइजनस होते हैं। मार्केट में मिलने वाले मशरूम को देखकर आप इस बात का पता नहीं लगा सकते हैं

Swati Singh
Written by: Swati Singh 28 May 2018, 12:44:47 IST

हेल्थ डेस्क: मशरूम हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी है। रिपोर्ट के मुताबिक 800 लोग ज्यादातर ऐसे मशरूम का सेवन करते हैं जो प्वाइजनस होते हैं। मार्केट में मिलने वाले मशरूम को देखकर आप इस बात का पता नहीं लगा सकते हैं कि ये प्वाइजनस है या नहीं लेकिन आप इसके कलर और शेप को देखकर आसानी से पता लगा सकते हैं।

मशरूम खरीदते वक्त इन बातों का ख्याल रखें
जब भी मशरूम खरीदे कोशिश करे वह ज्यादा पुराना न हो। उसमें किसी तरह के दाग-धब्बे न हो। अक्सर मशरूम खरीदते वक्त इन बातों का जरूर ख्याल रखे कि उसमें किसी कीड़े- मकोड़े के द्वारा खाए न हो।

छतरी के डिजाइन वाले मशरूम न हो

छतरी के डिजाइन के मशरूम भूल से भी न खरीदे। जब मशरूम खरीदे तो बिल्कुल छाता वाले शेप को अवॉयड करें साथ ही हल्के कलर वाले मशरुम खरीदे। डार्क कलर वाले दाग-धब्बे वाले मशरूम प्वाइजनस होते हैं और ये आपके हेल्थ के लिए सही नहीं है।

गहरे रंग और ढीले मशरूम न खरीदे

मशरूम खरीदते वक्त इन बातों का जरूर ख्याल रखें। उनके रंग गाढे न हो साथ ही उनकी छतरी लुज या टूट नहीं रही हो। क्योंकि ऐसे मशरूम खाने के लिए सही नहीं होता और ये प्वाइजनस हो जाते हैं। इसलिए भूल से भी इस तरह के मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए।

आपको बता दें कि मशरूम एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है। यह स्वादिष्ट यह खाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। मशरूम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, विटामिन डी, सेलेनियम, और ज़िंक मौजूद होते हैं। मशरूम का सेवन करने से आपका शरीर बहुत ही खतरनाक बीमारियों से बचा रहता है।

इसके सेवन करने से आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। मशरूम में भरपूर मात्रा में वीटा ग्लाइसिन, लिनॉलिक एसिड मौजूद होता है। जो आपको प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से बचाकर रखने का काम करता है। अगर आप नियमित रूप से मशरूम का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन बहुत ही आसानी से कम हो जाता है। मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स की बहुत कम मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: ways to tell if a mushroom is poisonous: मशरूम खाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, खरीदते वक्त इन बातों का ख्याल रखें