Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रात के समय भूलकर भी न...

रात के समय भूलकर भी न करें तरबूज का सेवन, इस समय खाना है सेहत के लिए सबसे अच्छा

विशेषज्ञ का मानना है कि तरबूज को रात के वक्त भूल से भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि तरबूज में जो एसिड पाया जाता है वह पूरे खाने को अच्छे से डाइजेस्ट कर देती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 27 May 2019, 13:29:20 IST

हेल्थ डेस्क: तरबूज को लेकर आपने कई तरह की बात सुनी होगी। लेकिन ये बात सुनकर आपको आश्चर्य हो सकता है। विशेषज्ञ का मानना है कि तरबूज को रात के वक्त भूल से भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि तरबूज में जो एसिड पाया जाता है वह पूरे खाने को अच्छे से डाइजेस्ट कर देती है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि तरबूज खाने का सबसे सही समय है दोपहर 12 से 1 बजे के बीच में।

आपको बता दें कि तरबूज हाई लाइकोपीन का दावा करने वाले फलों में से एक है, खासतौर पर तक जब आप अपना वजन कम करना चाहते हों। कई पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज एक बेहतरीन स्‍नैक ऑप्‍शन है। यह फल आपको दिल के रोगों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी किडनी को हेल्‍दी बनाता है और आपके बीपी को कंट्रोल रखता है। अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करे तो तरबूज ट्राई किया जा सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, रात में तरबूज खाने से आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। रात में तरबूज खाने से इसे हजम करना मुश्किल होता है। रात में इसे खाने से आपको इरिटेबल आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये भी हो सकता है कि अगले दिन आपका पेट खराब हो जाए। दिन के मुकाबले रात को हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम काफी धीमी गति से काम करता है, इसलिए रात के समय शक्कर और अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सिफारिश की जाती है।

तरबूज में प्राकृतिक रूप से चीनी पाई जाती है। यहां चीनी से हमारा मतलब मिठास से है। ऐसे में हो सकता है कि हमेशा रात को इसे खाने से आपको वजन बढ़ने लगे। हम सब जानते हैं कि तरबूज में भारी मात्रा में पानी होता है। ऐसे में हो सकता है कि रात के समय इसे खाने के बाद आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़े और आपकी नींद पूरी न हो सके।

ये भी पढ़ें- बेकिंग सोडा का करें यूं इस्तेमाल और पाएं हमेशा के लिए घमौरियों से निजात

दीपिका पादुकोणका ये साड़ी लुक हो रहा है काफी वायरल, फैंस बोले-दिख रहा है रणवीर सिंह का असर

गर्मियों में पनपने वाले इस मच्छर से हो सकता है जानलेवा West Nile Fever, इन लक्षणों को को न करें इग्नोर

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन