Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. 4 साल की मासूम के पेट...

4 साल की मासूम के पेट से निकाला गया 2 किलो का कैंसर ट्यूमर

दिल्ली के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने चार साल की एक बच्ची के एक गुर्दे से कैंसर वाला ट्यूमर निकालकर उसे जीवनदान दिया।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 07 Oct 2018, 13:14:46 IST

हेल्थ डेस्क: दिल्ली के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने चार साल की एक बच्ची के एक गुर्दे से कैंसर वाला ट्यूमर निकालकर उसे जीवनदान दिया। एक डॉक्टर ने बताया कि बच्ची को पेट में असहनीय दर्द होता था जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसके एक गुर्दे में प्राण घातक विल्म्स ट्यूमर का पता चला।

बीएलके सेंटर फॉर चाइल्ड हेल्थ में पेडियाट्रिक सर्जरी और पेडियाट्रिक यूरोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. प्रशांत जैन ने बताया कि विल्म्स ट्यूमर एक किस्म का कैंसर है, जिससे मुख्यत: बच्चे प्रभावित होते हैं। इसे नेफ्रोब्लास्टोमा के नाम से भी जाना जाता है। यह बच्चों के गुर्दों में होने वाला सबसे आम कैंसर है। इस बीमारी से अधिकतर दो और चार साल के बच्चे प्रभावित होते हैं और पांच साल की उम्र के बाद के बच्चों में इस बीमारी के होने का अनुमान कम रहता है। (इनडोर प्रदूषण बन सकता है साइलेंट किलर, आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां )

डॉक्टर ने बताया कि मरीज के पेट में गांठ थी। जांच में यह पता चला कि उसके पेट के बायें भाग के निचले हिस्से में कोई बड़ी चीज है जो मध्य हिस्से की ओर फैलती जा रही है।

ऐसे पता चला ट्यूमर का
अल्ट्रासोनोग्राफी और सीईसीटी स्कैन में यह खुलासा हुआ कि एक बड़ा ट्यूमर बायें गुर्दे से निकल रहा है। यह पास के अंगों को तो दबा ही रहा था साथ ही आस-पास की प्रमुख नलिकाओं को भी उनकी जगह से हटा रहा था। (हेलमेट पहनने से बढ़ जाता है गंजा होने का खतरा, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय)

हटाई गई बाई किडनी
डॉक्टर ने बताया कि ऑपरेशन कर ट्यूमर के साथ पूरी बायीं किडनी को हटा दिया गया। ऑपरेशन 20 अगस्त को किया गया था और तीन दिन बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी थी।

डॉक्टर ने बताया कि ट्यूमर को बायोप्सी के लिये भेजा गया था जिसमें इस बात की पुष्टि हुई कि विल्म्स ट्यूमर का यह दूसरा स्टेज था। मरीज को अब आगे कीमोथेरेपी के साथ उपचार की जरूरत होगी।

(इनपुट भाषा)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Two kg cancer tumor come out from 4 year old girl stomach in delhi: 4 साल की मासूम के पेट से निकाला गया 2 किलो का कैंसर ट्यूमर