Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सिर्फ 1 मिनट में चम्मच का...

सिर्फ 1 मिनट में चम्मच का यूं इस्तेमाल कर जानें कौन सी बीमारी के शिकार हैं आप

सुबह उठकर चम्मच से किए गए इस टेस्ट से आप कई बीमारियों के बारें में जान सकते है। जानिए कैसे और किन संकेतों को आप पहचान सकते है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 10 Jan 2018, 20:28:14 IST

हेल्थ डेस्क: आज के समय में स्वास्थ्य संबंधी समस्या होना एक आम बात हो गई है। कब कौन सी बीमारी हो जाएं और कब वह बीमारी गंभीर हो जाएं हमें नहीं पता चलता है। इसीलिए डॉक्टर्स कहते है कि सप्ताह में एक बार रूटीन चेकअप जरुर कराएं। लेकिन हम इसमें लापरवाही बरतते है। जो कि बाद में एक बड़ा रुप ले लेती है।

हमें कोई भी बीमारी होती है तो वह आने से पहले हमें हमारे शरीर में संकेत देती है। जिसे हमें पहचनना बहुत ही जरुरी है। अगर इन्हें समय रहते पहचान कर ट्रिटमेंट कराएं तो हर कई जानलेवा बीमारी से भी बच सकते है। अब बात है कि किसके पास इतना समय है कि वह खुद के शरीर में मिल रहे संकेतो को पहचाने। इसी को हम सिंपल करने के लिए आपको एक ऐसा तरीका बता रहे है। जिसे सुबह उठकर करने से आपको कई बीमारियों के बारें में पचा चल जाएगा।

जी हां सुबह उठकर चम्मच से किए गए इस टेस्ट से आप कई बीमारियों के बारें में जान सकते है। जानिए कैसे और किन संकेतों को आप पहचान सकते है।

ऐसे करें चेकअप
इस टेस्ट को खाली पेट करना होगा। इसलिए सुबह उठते ही इसे आप कर सकते है। साथ में पानी भी न पिएं। इसके लिए एक चम्मच लें और उसे अपनी जीभ की पूरी सतह में रगड़े। जिससे कि चम्मच में लार लग जाएं। अब इस चम्मच को एक प्लास्टिक बैग में करके धूप पर रख दें। कम से कम 1 मिनट रखना रहने के बाद इसे बैग से बाहर निकाले और देखें। इस बात का ध्यान रखें कि आप उसकी सतह को न छू पाएं।

अगली स्लाइड में पढ़ें संकेतो के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: This simple spoon test reveals hidden health problems in your body: सिर्फ 1 मिनट में चम्मच का यूं इस्तेमाल कर जानें कौन सी बीमारी के शिकार हैं आप