Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. गलत तरीके से सोना आपके चेहरे...

गलत तरीके से सोना आपके चेहरे को पहुंचाता है नुकसान, जानिए कैसे

एक अच्छी नींद आपकी हेल्थ के लिए हमेशा से बहुत जरूरी होती है। लेकिन इसके उलट आप अक्सर अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से और खराब तरीके से सोने की वजह से हम नहीं चाहते हुए भी कई तरह की बीमारी का शिकार हो जाते हैं।

Swati Singh
Written by: Swati Singh 06 Sep 2018, 13:50:58 IST

नई दिल्ली: एक अच्छी नींद आपकी हेल्थ के लिए हमेशा से बहुत जरूरी होती है। लेकिन इसके उलट आप अक्सर अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से और खराब तरीके से सोने की वजह से हम नहीं चाहते हुए भी कई तरह की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। खराब लाइफस्टाइल के साथ-साथ खराब खानपान और  हमारी खराब सोने की स्टाइल की वजह से हमारे शरीर पर इसका असर दिखता है। आंख का फुलना जाते हैं, एक्ने की प्रॉब्लम, एक साइड का गाल पिचकने लगना।अगर आपने ध्यान दिया होगा तो बता दें कि अगर आप सही तरीके से नहीं सोते हैं तो इसका असर आपके चेहरे पर दिखता और आपकी स्किन का ग्लो भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।

आज आपको बताएंगे किस तरीके सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है:- 

तकिए का कुछ ऐसा असर पड़ता है आपके स्किन पर

अगर आप बैक और पीठ के बल सोते हैं तो यह सोने का स्टाइल सबसे अच्छा है। सोते वक्त हमेशा कोशिश करें आप 20 से 30 डिग्री का एंगल बनाकर सोएं। इस सोने के स्टाइल से आपको कई फायदे होते हैं, ऐसा करने से आपका पेट भी ठीक रहता है। लेकिन अगर आप पेट के बल सोते हैं मुंह को तकिया में दबाकर तो ऐसा करने से आपके चेहरे का क्रीम तकिया में लग जाएगा और इससे आपको इंफेक्शन भी हो सकता है। बात यही नहीं रुकती यह इंफेक्शन आगे बढ़कर एक्ने का रूप भी ले लेती है। अंग्रजी पॉर्टल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सोने के कई पॉजिशन को लेकर कई खुलासे किये गए हैं जिसका असर हमारे चेहरे पर पड़ता है।

पेट के बल सोना हो सकता है खतरनाक
पेट के बल सोना कई तरह से खतरनाक हो सकती है। अगर आप पेट के बल सोती हैं तो सबसे बड़ी दिक्कत यह होगी कि आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। और इसकी वजह से आपकी आपके स्किन के पोर्स खुल जाते हैं, या यूं कहे कि पोर्स की प्रॉब्लम होती है। सबसे जरूरी बात यह है कि पेट के बल सोने की वजह से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है जिसकी वजह से एक्ने की समस्या, चेहरे पर रिंकल्स, थकावट जैसी तरह की साइडइफेक्ट्स दिखने लगते हैं।

क्या है सोने का सही तरीक
हमेशा कोशिश करें बैक के बल लेटे।
चेहरा हमेशा आगे की तरफ रखकर सोएं
तकिया के तरफ मुंह दाब के बिल्कुल न सोएं इससे आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। जैसे एक्ने, झुर्रियां आदि।
अगर आप सही तरीके से सोएंगे तो आपका चेहरा अपने आप ग्लो करने लगता है।(प्रेग्नेंसी के बाद लेनी चाहिए हेल्दी डायट नहीं तो बच्चे के दिमाग पर पड़ता है असर)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: This is how your sleeping position can affect your skin: गलत तरीके से सोना आपके चेहरे को पहुंचाता है नुकसान, जानिए कैसे