Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ The Truth About Coffee: कॉफी से...

The Truth About Coffee: कॉफी से जूड़े ये तथ्य शायद ही आप जानते हो?

The Truth About Coffee:  कॉफी से जुड़े हम कई ऐसी बातें होती है जिनके बारें में शायद हमें पता हो। इसीलिए हम आपको बताएंगे कॉफी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

shivani singh
shivani singh 25 Feb 2019, 16:03:32 IST

The Truth About Coffee: कई लोगों की आदत होती है कि सुबह उठते ही यानी बेड पर ही चाय या फिर कॉफी चाहिए होता है। जिसके बिना वह एक कदम भी आगे नहीं बढ़ाते है। कई बार दिन में भी हम कई बार इसका सेवन करते है। हम इस बात को कह सकते है कि यह एक लत के समान हो जाती है। जिसके बिना आपको सिरदर्द के साथ-साथ जाने कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद है। उतना ही शायद नुकसानदेय है।

कॉफी से जुड़े हम कई ऐसी बातें होती है जिनके बारें में शायद हमें पता हो। इसीलिए हम आपको बताएंगे कॉफी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

कितने कप कॉफी फायदेमंद
सबसे बड़ी बात सामने आती है कि आखिर कितनी कप कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इस बारें में एक्सपर्ट को भी नहीं पता है कि आखिर कितनी फायदेमंद है, लेकिन 3 कप से ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। (Best And Worst Foods For Liver: आपके लिवर के लिए है ये सबसे अच्छे फूड्स साथ ही न करें इन चीजों का सेवन)

किस तरह की कॉफी में कैफीन है कम
कॉफी में सबसे बड़ी बात सामने आती है कि किस तरह की कॉफी में कितनी कैफीन होती है। जो कि सेहत के लिए सही हैं। यानी कि Ground Coffee or Instant Coffee।

Ground रोस्ट कॉफी के 8 औंस में कहीं से भी 95 से 165 मिलीग्राम कैफीन होता है अगर यह ड्रिप ब्रू पॉट में बनाया जाता है। वहीं Instant Coffee को लंबे समय तक नहीं पीनी चाहिए। आंशिक रूप से यही कारण है कि इसमें प्रति कप केवल लगभग 63 मिलीग्राम कैफीन होता है। एस्प्रेसो का एक औंस 47 से 64 मिलीग्राम के बीच होता है। (रोजाना एक लौंग और आपकी शरीर की सारी दिक्कतें हो जाएंगी दूर, जानिए कैसे)

Coffee

कॉफी की उत्पत्ति
कॉपी की उत्पत्ति अफ्रीका के एथोपिया में सबसे अधिक होती है।

कॉफी पीने के लाभ
अगर आप कॉफी का सेवन करते है तो आप गैलस्ट्रोन और डाय़बिटीज जैसी बीमारियों से कोसों दूर रहते है। कई स्टडी में ये बात सामने आईं है कि रेगुलर कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज होने की आशंका न के बराबर होती है। (रोजाना 2 खजूर दूध के साथ खाएं और फिर देखे 5 दिन के अंदर कमाल)

कॉफी को कहां करें स्टोर
हमारी आदत होती है कि कॉफी बीन्स या फिर ग्राउंड कॉफी को लाकर कही भी रख देते है। जबकि यह सही नहीं है। इसलिए इसे न ही फ्रीज में रखें। इसे किसी एयरटाइप कंटेनर में रखना अच्छा होगा।

Coffee

कॉफी पीने से दांतो को नुकसान
कई लोगों की आदत होती है कि कॉफी पीने के बाद ब्रश कर लेते है। जो कि सहीं नहीं है। कॉफी के बाद पानी से कुल्ला करके कम से कम 30 मिनट बाद ब्रश करें।  इसके अलावा कभी भी कॉफी को अपने मुंह में न फैलाएं। इसके साथ ही स्ट्रा का यूज न करें। इससे दांत खराब होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

फलों और सब्जियों से ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट
कई लोग होते है कि एंटीआक्सीडेंट के लिए अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते है। जिससे उनकें सेल्स सुरक्षित रहें। जो कि सहीं है। जैसे खजूर से ज्यादा कॉपी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन