Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. ब्रश करते वक्त इन बातों का...

ब्रश करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो दांत हो सकते हैं कमजोर

ब्रश करते वक्त कुछ खास बातों का जरूर रखें ख्याल नहीं तो हो सकती है आपको परेशानी।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 28 Aug 2018, 18:35:02 IST

नई दिल्ली: ब्रश करते वक्त बातों का ख्याल जरूर रखें नहीं तो आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कुछ ठंड़ा या गर्म खाने से दांतो में दर्द या फिर झनझनाहट होना भले ही छोटी-सी परेशानी लगे। इसे लंबे समय नजरअंदाज करने से दांतों में खोखलापन आने लगता है।  इसे टीथ सेसिटीविटी कहते हैं। जिससे मसूढ़ों में भी दर्द होने लगता है। यह समस्या तब होती है जब डेटाइन यानि दांतों का आंतरिक हिस्सा इनेमल लगातार टूट-फूट कर पतला होना शुरू हो जाता है। इनेमल के निकल जाने से दांतों की जड़ों को कवर करने वाला सेमेंचम भी निकल जाता है। जिस वजह से डेंटाइन खुल जाती है और दांतों के अंदर छोटी-छोटी नसें दर्द होने लगती हैं। ठंड़ा या गर्म लगने की वजह से झनझनाहट बढ़नी शुरू हो जाती है। 

मसूड़े ढीले पड़ना
मसूड़ों के ढीले पड़ जाने से और लगातार दांते के टूट-फूट जाने से डेंटाइन खुल जाती हैं। जिसकी वजह से दांतों में सेंसिटीविटी बढ़ने लगती है।  

कैविटी और दांतों की सड़न
जब कैविटी की वजह से दांतों की सड़न नसों तक पहुंच जाए तो समस्या बढ़ने लगती है। कई बार दांत कमजोर होने की वजह से टूटने भी लगते हैं। 

दांतों के साथ छेड़छाड़ करना
कुछ लोग टूथपिक, फ्लॉस या फिर गलत तरीके टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं। इनसे दांत और मसूढ़ें कमजोर होने लगते हैं। जिससे धीरे-धीरे डेंटाइन को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है। 

खान पान में लापरवाही
मीठे का ज्यादा सेवन और कुछ प्रोसेस्ड फूड्स का लगातार सेवन करने से इनेमल को नुकसान पहुंचने लगता है। बैलेंस डाइट,कच्ची सब्जियां,फलों का सेवन करें। 

डेंटल कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट करवाना
कुछ लोग दांतों का पीलापन दूर करने के लिए वाइटिंग और डेंटल कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट अपनाते हैं। जिससे दांतों सेंसिटीव हो सकते हैं। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Taking Care of Your Teeth: ब्रश करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो दांत हो सकते हैं कमजोर