Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. स्टेनलेस स्टील बर्तनों पर तेल की...

स्टेनलेस स्टील बर्तनों पर तेल की कोटिंग वैक्टीरिया को रोकता है

स्टेनलेस स्टील के खाना बनानेवाले बर्तनों पर ऑलिव, कॉर्न या कैनोला तेल (इनका तेल पतला होता है) की कोटिंग से इनकी दरारें भर जाती है, साथ ही यह बैक्टीरिया की वृद्धि दर को भी रोकता है। एक नए शोध से यह जानकारी दी गई है। 

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 29 Jul 2018, 21:24:05 IST

नई दिल्ली: स्टेनलेस स्टील के खाना बनानेवाले बर्तनों पर ऑलिव, कॉर्न या कैनोला तेल (इनका तेल पतला होता है) की कोटिंग से इनकी दरारें भर जाती है, साथ ही यह बैक्टीरिया की वृद्धि दर को भी रोकता है। एक नए शोध से यह जानकारी दी गई है। स्टेनलेस स्टील के बर्तनों को बार-बार उपयोग करने और मांजने से उनकी सतह पर बहुत ही सूक्ष्म दरारें आ जाती है, जिसमें बैक्टीरिया घर बना लेती है। ये बैक्टीरिया और बॉयोफिल्म्स के छुपने की आदर्श जगह होती है। 

हालांकि इन बर्तनों की सतह के दरारों और खरोंचों को नंगी आंखों से देखना मुश्किल है, लेकिन उनमें लाखों बैक्टीरिया भरे हो सकते हैं, जिनका आकार महम कुछ माइक्रोमीटर का होता है। इन दरारों में फंसे भोजन और सालमोनेला, लिस्टिरिया और ई.कोली सूक्ष्म जीवाणुओं से कई तरह के संक्रमण का खतरा होता है।(बानी जे खुद को ऐसे रखती है फिट, वीडियो उड़ा देगा आपके होश)

लेकिन इन वर्तनों पर खाद्य तेल की पतली परत की कोटिंग करने से इन खतरों से प्रभावी ढंग से बचाव होता है। कनाडा के ओंटारियो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के प्रोफेसर बेन हैटन ने बताया, "स्टेनलेस स्टील की सतह पर रोजाना खाद्य तेल की कोटिंग करने से बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद मिलती है।"(भारत में सिर और गर्दन वाले कैंसर के 10 प्रतिशत मामले आए सामने, ये है लक्षण)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Surface finishes on stainless steel reduce bacterial attachment: स्टेनलेस स्टील बर्तनों पर तेल की कोटिंग वैक्टीरिया को रोकता है