Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ नार्मल से दिखने वाले पेट के...

नार्मल से दिखने वाले पेट के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकते है Stomach Cancer के शिकार, जानें कारण और ट्रिटमेंट

पेट का कैंसर। जिसे गैस्ट्रिक कैंसर के नाम से जाना जाता है। इस कैंसर में पेट में कुछ असाधारण और घातक कोशिकाएं का सूमह एक जगह इकट्ठा हो जाते है। जानें पेट का कैंसर क्या है, लक्षण, कारण और बचाव के बारें में।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 20 Feb 2019, 19:08:34 IST

हेल्थ डेस्क: आज के समय में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी कब किसको हो जाएं। इस बात को कहना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। ऐसे ही एक कैंसर है पेट का कैंसर। जिसे गैस्ट्रिक कैंसर के नाम से जाना जाता है। इस कैंसर में पेट में कुछ असाधारण और घातक कोशिकाएं का सूमह एक जगह इकट्ठा हो जाते है। जानें पेट का कैंसर क्या है, लक्षण, कारण और बचाव के बारें में।

WHO की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में कैंसर के कारण होने वाली मौत में लगभग करीब 7 लाख लोगों की मौत पेट के कैंसर के कारण ही होती है। (रोजाना करें इन औषधियों का सेवन और स्वाइन फ्लू रहेगा कोसों दूर)

क्या है पेट का कैंसर
पेट के कैंसर को बड़ी आंत का कैसर भी कहते हैं और यह पाचन तंत्र के निचले हिस्से में होता है। यह वह जगह है जहां भोजन से शरीर के लिए ऊर्जा पैदा की जाती है। साथ ही यह शरीर के ठोस अवशिष्ट पदार्थों को भी पचाता है। पेट का कैंसर भीतरी परत से शुरू होकर धीरे-धीरे बाहरी परतों पर फैलता है। इसीलिए यह बताना मुश्किल होता है कि कैंसर कितने भीतर तक फैला हुआ है। (बस रोजाना करें 40 पुश-अप्स और हमेशा के लिए पाएं हार्ट अटैक से निजात: Study)

पेट का कैंसर होने के कारण

पेट के कैंसर के लक्षण

Whats appStomach Clinic

पेट के कैंसर से बचाव
एक्सरसाइज: हमारे शरीर के लिए जिस तरह आहार जरुरी है। उसी तरह एक्सरसाइज करना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आप न जाने कितनी बीमारियों के शिकार हो सकते है। इसलिए अपनी आदत में एक्सरसाइज को शामिल करना बहुत ही जरुरी है।

ऐसे पता करें पेट का कैंसर
अगर आपको कुछ ऐसे लक्षण लग रहे है कि आपको भी पेट का कैंसर है। तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

इसके अलावा आप ये टेस्ट करा कर इस समस्या से बारें में जान सकते है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: stomach cancer Symptoms causes and treatment : नार्मल से दिखने वाले पेट के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकते है Stomach Cancer के शिकार, जानें कारण और ट्रिटमेंट